Suzuki Jimny की पहली यूनिट भारत में Assemble, अगले साल तक आ सकती है बाजार में

Suzuki Jimny की पहली यूनिट भारत में Assemble, अगले साल तक आ सकती है बाजार में

गुरुग्राम: Suzuki Jimny अपने दमदार लुक और स्पेसिफिकेशन साथ प्रभावशाली SUV है। कुछ दिनों से खबर थी की कंपनी इसका उत्पादन भारत में करेगी। पर अब खबर है की इसकी पहली यूनिट का उत्पादन किया जा चुका है। पहली यूनिट की असेम्ब्लिंग कम्पनी ने अपने गुरुग्राम प्लांट में की है। कंपनी ने सिंतबर में इसके पहले यूनिट को असेम्बल किया है।

4,000-5,000 यूनिट का होगा उत्पादन, 10 लाख हो सकती है कीमत

खबर है कि Jimny के अगले यूनिट्स को गुरुग्राम प्लांट में असेम्बल करने के साथ ही इसे भारत के लोकल कॉम्पोनेन्ट को लेकर उत्पादित किया जा सकता है। कंपनी द्वारा जारी किये गये आकड़ों में इसकी जानकारी सामने आई है, जिसमें सिंतबर 2020 में 1 यूनिट को असेम्बल किया गया है। कंपनी इस वाहन के 4,000-5,000 यूनिट का उत्पादन करने वाली है जिसमें से अधिक से अधिक मॉडल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक्सपोर्ट किया जाएगा। इसे भारत में अगले साल भारत में उतारा जा सकता है, इसे 10 लाख तक की कीमत में उतारा जा सकता है।

1.5-लीटर, 4-सिलेंडर के15बी एसएचवीएस पेट्रोल इंजन का होगा इस्तेमाल

माना जा रहा है कि भारत में इसे मारुति के नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जा सकता है। इस साल फरवरी में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति सुजुकी ने जिम्नी के 3-डोर वैरिएंट को प्रदर्शित किया था। इसी वैरिएंट को भारत में लाया जा सकता है। इसके इंजन की बात करें तो जिम्नी को जापान की बाजार में बेचा रहा है इसमें 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर के15बी एसएचवीएस पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी इस इंजन का इस्तेमाल पहले से ही मारुति अर्टिगा, सियाज और विटारा ब्रेजा जैसी कारों में कर रही है।

ये भी पढ़ें : iPhone 12 का इंतज़ार हुआ खत्म, लांच की डेट आयी सामने

5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का मिलेगा विकल्प

Suzuki Jimny में 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। मारुति सुजुकी के हाल ही में लॉन्च हुए कुछ पांचवी-जनरेशन के मॉडलों को कंपनी के लाइटवेट हार्टटेक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। भारत में लॉन्च होने वाली जिम्नी को इसी प्लेटफॉर्म पर बड़े आकार वाले लैडर-फ्रेम चेचिस पर बनाया जाएगा। इस कार में 4-व्हील ड्राइव की सुविधा दी गई है। अपने कॉम्पैक्ट साइज के कारण इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस 210 मिलीमीटर है, जो इसे काफी स्टेबिलिटी प्रदान करता है। एक ऑफ रोड एसयूवी के रूप में यह बेहद प्रसिध्द है।

भारत में सुजुकी जिम्नी को लॉन्च किये जाने के बाद यह नई महिंद्रा थार, फोर्स गुरखा को टक्कर देने वाली है। देश भर में ऑफ रोड एसयूवी की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है जिस वजह से कंपनी इसे लाने की योजना में है।

Related Articles