IPL
IPL

Suzuki भारत में जल्द लांच करेगी बिना पेट्रोल वाला स्कूटर, जानिए इसकी खास बातें

नई दिल्ली: भारत देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई की वजह से लोग काफी तकलीफो से गुजर रहे है। उधर दिन प्रति दिन स्कूटर की मांग भी बढ़ती जा रही है। लेकिन इनमे ज्यादातर लोग ऐसी स्कूटर चाहते है जो पेट्रोल से नहीं इलेक्ट्रिक से चले। इन्ही मांग को ध्यान में रखते हुए सुजुकी Suzuki ने बिना पेट्रोल वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लांच करने की तयारी में है। भारत में जल्द ही Suzuki Burgman Electric स्कूटर लॉन्च होगी। इसके लांच होने के बाद बजाज के चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को कड़ी टक्कर मिलेगी।

देखें फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्जिंग में 100 से 120 किमोमीटर की जबरदस्त रेंज दें सकती है। इसमें टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे की सकती है। भारत में इसकी कीमत 1.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च हो सकती है। इस स्कूटर की बैटरी और मोटर की जानकारी नहीं सामने आई है। इसमें कई प्रकार के फीचर्स है जो ग्राहकों को डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, डेडिकेटेड ऐप, फ्रंट डिस्क ब्रेक, एलॉय व्हील, ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इसके अलावा इस स्कूटर में वाहन चालक अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के बाद टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, मैसेज और कॉल अलर्ट जैसे फीचर्स का भी लाभ पा सकते है।

ये भी पढ़ें : बढ़ते तेल के दामों पर बोली वित्त मंत्री ‘यह एक धर्म संकट है’

बजाज चेतक से Suzuki का होगा मुकाबला

भारत में Suzuki Burgman Electric स्कूटर लांच होने के बाद से बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर से मुकाबला हो सकता है। जिसमें कंपनी 3kWh की बैटरी देती है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर है। मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने के लिए सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : ‘Corruption को जड़ से नहीं किया जा सकता खत्म, ये सिस्टम का हिस्सा है’

Related Articles

Back to top button