IPL
IPL

गर्मियों के लिए ये है Best Tips, शरीर में पानी के कमी को दूर करेगा यह तरीका

आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा की गर्मी में तो खाने का मन नहीं करता केवल प्यास लगती है। यह प्यास ऐसा नहीं है की कुछ समय के लिए लगती है यह आपको कही भी और कैसे भी हालात में लग सकती है।

नई दिल्ली: आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा की गर्मी में तो खाने का मन नहीं करता केवल प्यास लगती है। ऐर यह प्यास ऐसा नहीं है की कुछ समय के लिए लगती है यह आपको कही भी और कैसे भी हालात में लग सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकी गर्मी में शरीर के पानी की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में हम आपको बताते हैं दस ऐसे फल सब्‍जियों के बारे में जो आपको तरोताजा, सेहतमंद और फिट तो रखेंगे ही साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी दूर करेंगे।

गर्मीयों में खान पान का सेहत पर बहुत असर पड़ता है और जरा सी लापरवाही से सेहत पर बहुत नुकसान पड़ सकता है। इस मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है और विटामिन, मिनरल्स की कमी होने लगती है। आपको आज बताएंगे कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जो गर्मी के दिन में आपको बहुत मदद करेगा।

गर्मियों के दिन में खाने वाले फल

तरबूज गर्मियों शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें पानी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। तरबूज में विटामिन्स भी पाये जाते है, इसमें कोलेस्ट्राल नहीं होता, यह आखों के लिए भी उपयोगी होता है। गर्मियों में भरपूर तरावट के लिए हर दिन एक प्लेट तरबूज जरूर खाएं, लेकिन तरबूज खाने के साथ पानी न पिएं।

खरबूज गर्मी के मौसम के लिए सबसे अच्छे फलों में एक माना जाता है। ध्यान रहे खरबूजे के साथ पानी नहीं पीएं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम होता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं और बच्चे को स्वस्थ रखता है। यह थकान कम करता है और अनिद्रा की समस्या में भी लाभदायक है।

यह भी पढ़े

संतरा की तासीर ठंडी होती है, इसमें थिआमिन, फोलटे (विटामिन बी होता है, जो कोशिकाओं के विकास में मदद करता है), विटामिन सी, बेटाकारोनेट से भरपूर होता है। इसके साथ ही, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इसमें मौजूद फाइबर फायदेमंद रहते हैं।

Related Articles

Back to top button