स्वाइन फ्लू का कहर, वैक्सीन लगने के बाद भी रिजल्ट पॉजिटिव

0

आगरा। वैसे तो हर तरफ स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। इनमें से आगरा में भी अबतक कई लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में अब एक और खतरा सामने आया है। यहां वैक्सीन लगने के बाद भी फ्लू का प्रकोप जारी है। दरअसल, यहां वैक्सीन लगने के बावजूद एक जूनियर डॉक्टर में इसकी पुष्टि हुई है। इस तरह से तीन जूनियर डॉक्टर सहित चार और मरीजों में स्वाइन फ्लू पाया गया है।

also read : मुलायम ने पीएम मोदी को दी नसीहत…कहा- केंद्र को बुलानी चाहिए…

स्वाइन फ्लू

एक प्रतिष्ठित न्यूज़ पोर्टल दैनिक जागरण के मुताबिक, जूनियर डॉक्टरों को स्वाइन फ्लू की वैक्सीन लगाने को लेकर सवाल उठे थे। फ्लू वैक्सीन एक साल तक कारगर होती है। इसके साथ ही फ्लू का वायरस भी बदलता रहता है। इसलिए वैक्सीन की मैन्यूफैक्चरिंग जून और जुलाई के महीने में की जाती है ताकि अगस्त या जनवरी तक इसका प्रभाव बना रहे।

लेकिन, एसएन में स्वास्थ्य विभाग ने मार्च में वैक्सीन भेजी थी। ये मई 2017 में एक्सपायर होनी थी और एच 1एन 1 ए कैलीफोर्निया, एच 3 एन 2 एक हांगकांग, बी ब्रिसवैन स्ट्रेन में कारगर थी। इन्हें अप्रैल में जूनियर डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को लगाया गया था। लेकिन, इस बार अगस्त में ही फ्लू ने दस्तक दे दी है। इसके कारण वैक्सीन लगने के बाद भी एक जूनियर डॉक्टर में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा दो अन्य जूनियर डॉक्टर में भी रिजल्ट पॉजिटिव आया है। इधर सीएमओ डॉ। मुकेश वत्स ने बताया कि मरीजों का इलाज एसएन में किया जा रहा है इसलिए परेशान होने वाली बात नहीं है। अबतक 68 लोगों में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा 158 संदिग्धों के सैंपल लिए जा चुके हैं। लेकिन, फ्लू के मरीजों की काफी तेजी से संख्या बढ़ रही है।

loading...
शेयर करें