स्वाइन फ्लू बना जानलेवा, अबतक दो लोगों की मौत

0

देहरादून। राज्य में इस समय स्वाइन फ्लू का बहुत तेजी से प्रकोप चल रहा है जिससे दो मरीजों की मौत हो चुकी है। इसमें से एक की हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में और दूसरे की मैक्स में में मौत हुई है। इसके अलावा अस्पताल में भर्ती एक और मरीज में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले हैं।

स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलने से स्वास्थ केंद्र में भी मचा हडकंप

बता दें, इस बार स्वाइन फ्लू के मामले फरवरी से जुलाई के बीच ही दिखाई दे रहे हैं, जबकि हर बार अगस्त से मार्च के बीच ही इसके लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसा होने से स्वास्थ केंद्र में भी हडकंप मचा हुआ है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तारा चंद पंत ने बताया कि बीते दिनों स्वाइन फ्लू से 47 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हिमालयन हास्पिटल में हो गयी। इसके अलावा 47 वर्षीय एक महिला की मौत भी बीते बुधवार को स्वाइन फ्लू की वजह से हुई है।

विभाग को अब इसकी सूचना दी गई। उन्होंने बताया कि मार्च से अबतक यह तीसरी मौत है जो स्वाइन फ्लू से हुई है। ऐसे में सभी अस्पतालों को खास एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उधर, दून अस्पताल में भर्ती एक मरीज में भी स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए हैं।

मेडिकल कॉलेज में श्वास रोग के विभागाध्यक्ष और स्वाइन फ्लू के नोडल अधिकारी डॉ. रामेश्वर  पांडे ने मरीज के खून की जांच और अन्य परीक्षण किए तो प्रथम दृष्टया मामला स्वाइन फ्लू का प्रतीत हुआ। मरीज को आइसीयू में रखा गया है। उसके खून का सैंपल लेकर दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनएसडीसी) में भेज दिया गया है।

इसके अलावा निर्देश जारी किये गए हैं कि राज्य में किसी को भी इसके लक्षण दिखयी देते हैं तो फ़ौरन सूचित किया जाए, ताकि उसको अस्पताल में तुरंत भर्ती करके उसका उपचार किया जा सके।

loading...
शेयर करें