swiss bank ने भारत को सौंपी काला धन जमा करने वालों के नाम की तीसरी लिस्ट

स्वीडन : स्विट्जरलैंड की सरकार ने swiss bank में खाता रखने वाले भारतीयों की तीसरी सूची भारत को सौंपी है। स्विटजरलैंज ने कालाधन पर लगाम लगाने के एक समझौते के तहत भारत सहित दुनिया के 96 देशों को ऐसी लिस्ट सौंपी है।

swiss bank समझौते के तहत जारी करता है लिस्ट

स्विट्जरलैंड के फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि इस साल सूचनाओं के आदान-प्रदान में 10 नए देशों को भी शामिल किया गया है। इन देशों में एंटीगुआ और बारबुडा, अजरबैजान, डोमिनिका, घाना, लेबनान, मकाऊ, पाकिस्तान, कतर, समोआ और वुआतू शामिल हैं।

हालाँकि एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी 96 देशों के नामों का खुलासा नहीं किया। अधिकारियों ने यह जरूर कहा कि भारत उन देशों में शामिल है जिन्हें लगातार तीसरे वर्ष सूचना मिली है और भारतीय अधिकारियों को सौंपी गई लिस्ट में बड़ी संख्या में स्विस बैंक में व्यक्तियों और कंपनियों के नाम से खुले खातों की डिटेल है।

एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि भारत के साथ सूचनाओं का यह आदान-प्रदान पिछले महीने हुआ था। स्विट्जरलैंड अब ऐसी चौथी लिस्ट सितंबर 2022 में शेयर करेगा। बता दें कि भारत और स्विटजरलैंड ने “ऑटोमेटिक इंफॉर्मेशन एक्सचेंज फ्रेमवर्क” समझौता किया है। इस समझौते के तहत भारत को सितंबर 2019 में स्विट्जरलैंड से पहली लिस्ट मिली थी।

यह भी पढ़ें : religious books बांटने के आरोप में पुलिस ने आठ को किया गिरफ्त्तार

 

Related Articles