स्विट्जरलैंड : अपर सेकेंडरी स्कूलों में अब कम्प्यूटर शिक्षा अनिवार्य

जेनेवा| स्विट्जरलैंड अपने नागरिकों की सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कुशलता बढ़ाना चाहता है, इसलिए सरकार ने यहां अपर सेकेंडरी स्कूलों में अब कम्प्यूटर शिक्षा अनिवार्य कर दी है। यह घोषणा शिक्षा मंत्री ने की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार आम तौर पर 2022-23 वर्ष तक विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले छात्रों को एक अधिनियम में बदलाव कर अनिवार्य शिक्षा पढ़ाने के लिए स्कूलों को आदेश जारी किया गया है। यह आदेश एक अगस्त को स्विट्जरलैंड के राष्ट्रीय दिवस से लागू हो गया है।

स्विस सार्वजनिक टीवी आरटीएस की रिपोर्ट के अनुसार, पहले आईटी का दर्जा गैर अनिवार्य पूरक विषय का था। छात्र इसके तहत कम्प्यूटर की मूल बातों के अतिरिक्त कम्प्यूटर नेटवर्क और डिजिटल संचार की सुरक्षा के बारे में पढ़ेंगे। शिक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, छात्रों को इन्फॉर्मेशन सोसाइटी के विकास की व्यवस्थित समझ भी विकसित करनी होगी।

मंत्रालय के अनुसार, यह बदलाव सूचना और संचार प्रौद्योगिकी की समाज में बढ़ती जरूरतों को देखते हुए किया गया है।राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता की वेबसाइट स्विसइन्फो के अनुसार, इस समय आईटी विशेषज्ञों की काफी मांग है, लेकिन पर्याप्त कुशल कर्मियों की भारी कमी है।

Related Articles