स्विट्जरलैंड के राजदूत ने मुख्यमंत्री योगी से की मुलाकात, यूपी को लेकर कही बड़ी बात

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) से मंगलवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत डॉ. रैल्फ हेकनर (Dr. Ralph Heckner) ने मुलाकात की। इस अवसर पर स्विट्जरलैंड और भारत के मध्य सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।

यूपी में निवेश का माहौल

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी (Chief Minister Yogi) ने कहा कि भारत और स्विट्जरलैंड के सुदृढ़ सम्बन्ध हैं। स्विट्जरलैंड को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए उन्होंने कहा कि यहां निवेश की असीमित सम्भावनाएं मौजूद हैं। राज्य सरकार द्वारा निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न सेक्टोरल पॉलिसियां निर्धारित की गई हैं। प्रदेश में विदेशों से निवेश को आकर्षित करने के लिए सकारात्मक माहौल स्थापित किया गया है। ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में उत्तर प्रदेश पूरे देश में द्वितीय स्थान पर है।

राज्य में विकसित हो रहे दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

मुख्यमंत्री योगी (Chief Minister Yogi) ने कहा कि प्रदेश में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र स्थित कुशीनगर में एक अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित किया जा रहा है। दूसरा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट एनसीआर के जेवर में विकसित किया जा रहा है। इस हवाई अड्डे के विकासकर्ता के रूप में ‘ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी’ का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस परियोजना के निर्माण के लिए पूरा सहयोग प्रदान कर रही है।

यूपी घूमने आना चाहते हैं स्विट्जरलैंड के लोग

स्विट्जरलैंड के राजदूत ने उत्कृष्ट कोविड प्रबन्धन के लिए मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में राज्य में निवेश अनुकूल माहौल सृजित हुआ है। उन्होंने नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के विकास में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। स्विट्जरलैंड के राजदूत ने भारत की तरफ से अन्य देशों को कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने के कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सहित सम्पूर्ण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। प्रदेश में आए स्विट्जरलैंड के नागरिकगण यहां के आतिथ्य सत्कार से काफी प्रभावित हुए हैं। इसलिए बड़ी संख्या में स्विस नागरिक पर्यटक के रूप में उत्तर प्रदेश का भ्रमण करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: जल्द शुरू होगा यूपी विधानसभा का बजट सत्र, कई अध्यादेशों पर लगेगी मुहर

Related Articles

Back to top button