सीरिया ने ‘व्हाइट हेलमेट्स’ को अमेरिकी वित्तीय सहायता दिए जाने की निंदा की

दमश्कि। सीरिया के विदेश मंत्रालय ने सीरियाई नागरिक रक्षा समूह जिसे ‘व्हाइट हेलमेट्स’ भी कहा जाता है, को अमेरिका द्वारा वित्तीय सहायता देने के फैसले की निंदा की है। सीरियाई सरकार ने इस रक्षा समूह को आतंकी समूह के तौर पर सूचीबद्ध कर रखा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, समाचार एजेंसी सना द्वारा जारी एक बयान में व्हाइट हेलमेट्स को अमेरिका द्वारा अतिरिक्त वित्तीय सहायता देना इस बात का प्रमाण है कि अमेरिकी नेतृत्व वाले पश्चिीमी देश सीरिया में आतंकवाद फैलाने के लिए 2011 से अपना समर्थन दे रहे हैं।

मंत्रालय ने अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों पर आतंकवाद व्हाइट हेलमेट्स के जरिए सीरिया में आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया खासतौर पर कथित रासायनिक हमलों का इस्तेमाल करने के जरिए सीरियाई सरकार की छवि को खराब करने का आरोप लगाया और सीरिया में युद्ध को लंबे समय तक चलते रहने देने का आरोप लगाया।

बयान में कहा गया कि व्हाइट हेलमेट्स अल-कायदा से जुड़े नुसरा फ्रंट का हिस्सा हैं। अमेरिकी प्रशासन द्वारा व्हाइट हेलमेट्स को 66 लाख डॉलर वित्तीय सहायता देने पर सहमत होने के बाद सीरिया ने अमेरिका के इस कदम की निंदा की है।

Related Articles