आसमान छूती महंगाई के बीच सीरिया ने पेश किया 5,000 का बैंक नोट

सीरिया: आसमान छूती महंगाई और बदहाल होती आर्थिक स्थिति के बीच सीरिया (Syria) ने रविवार को 5,000 सीरियाई लीरा का बैंक नोट (Syrian Lira bank note) जारी किया है। यह अब सीरिया (Syria) में चलन में सबसे बड़ा नोट हो गया है। सीरिया करीब एक दशक से घरेलू संघर्ष से जूझ रहा है। साल 2011 में घरेलू संकट शुरू होने के बाद से ही सीरियाई मुद्रा लीरा (Syrian Currency Lira) लगातार कमजोर हो रही है।

2011 में लीरा की दर 47 प्रति डॉलर थी, जो अब आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कमजोर होकर 1,250 प्रति डॉलर पर आ चुकी है। खुले बाजार में लीरा की दर करीब 2,500 प्रति डॉलर तक है। मुद्रा के इस तरह से कमजोर होने के चलते सीरिया (Syria) में खाद्य सामग्रियों और आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं।

2020 में 200 फीसदी पर पहुंची महंगाई

सीरिया (Syria) के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबित मुद्रास्फीति की दर 2019 की तुलना में 2020 में 200 प्रतिशत पर पहुंच गई। माल की मुद्रास्फीति 300 प्रतिशत तक पहुंच गई। प्रमुख खाद्य पदार्थों, जैसे दाल और वनस्पति तेल की कीमतों में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। महामारी से जुड़ी पाबंदियों ने सीरिया की आर्थिक कठिनाइयां और बढ़ा दी हैं।

संयुक्त राष्ट्र के एक आकलन के अनुसार, करीब 80 प्रतिशत सीरियाई लोग गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं। सीरिया के केंद्रीय बैंक ने नए नोट के बारे में कहा कि बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे जारी किया गया है। इस नए नोट में एक तरफ सीरिया के झंडे को सलामी देते सैनिक की तस्वीर है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली एयरपोर्ट पर मादक पदार्थ के साथ 2 विदेशी नागरिक गिरफ्तार

Related Articles