IPL
IPL

रोजाना खाली पेट 2 लौंग का करें सेवन, इसे दूर होगी कोरोना समेत कई बीमारीयां

लौंग खाने में जायका बढ़ाने और खुशबू लाने के साथ ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लौंग का इस्तेमाल कई तरह की डिशेज में किया जाता है। आयुर्वेद मे भी लौंग के कई फायदे बताए गए हैं।

लखनऊ: भारत मसालो के लिए जाने जाने वाला देश में से एक है। भारतीय किचन में कई तरह के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही है इसके साथ ही आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इन्हीं में से हम बात कर रहे हैं लौंग की। लौंग खाने में जायका बढ़ाने और खुशबू लाने के साथ ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लौंग का इस्तेमाल कई तरह की डिशेज में किया जाता है। आयुर्वेद मे भी लौंग के कई फायदे बताए गए हैं।

लौंग है Immunity Booster

ऐसे में अगर आप रोजाना अपने दिन की शुरुआत 2 लौंग से करते हैं तो आपकी सेहत पर कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है। अब बच्चे और युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं ऐसे में इम्यूनिटी (Immunity Booster) बढ़ाने के लिए लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है। लौंग कोरोना के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। सुबह खाली पेट लौंग के सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है।

दांतो के दर्द के लिए रामबान

लौंग पाचन एंजाइम के स्राव को बढ़ाते हैं जो पाचन से जुड़ी खराबियां जैसे कब्ज और अपच को रोकती हैं। लौंग खाने से दांत का दर्द ठीक होता है। लौंग में दर्द को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपके दांत में दर्द हो तो लौंग को अपने दांत के बीच में दबाकर रखें। लौंग काफी गर्म होता है। कई बार लोग सर्दियों में लौंग के तेल का भी सेवन करते है। क्योकी इसका तेल काफी गर्म होता है जिससे मालीश करने पर अच्चा महसूस होता है।

यह भी पढ़ें

साथ ही आपके शरीर में किसी प्रकार का दर्द है तो यह इसे भी आराम दिलाता है। लौंग सिर दर्द का सबसे अच्छा इलाज है। राहत पाने के लिए एक ग्लास दूध के साथ लौंग का पाउडर भी पी सकते हैं। लौंग का तेल कनपटी पर लगाने से भी आपको राहत मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button