रक्षाबंधन पर यूं निखारें रंगत, स्टाइलिश दिखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

0

नई दिल्ली: भाई-बहन के अटूट प्यार और समर्पण के त्योहार रक्षाबंधन में बहनें भारतीय सौंदर्य तथा परिधनों में काफी आकर्षक तथा सम्मोहक दिखाई देती हैं। इस पावन दिन पर जहां भाई नए अंदाज में दिखते हैं तो बहनें भी स्टाइलिश दिखने में कोर कसर नहीं छोड़ती। इस विशेष त्योहार में आप कुछ आयुर्वेदिक सौंदर्य नुस्खों की मदद से इस दिन को यादगार, जिंदादिल तथा खुशनुमा बना सकती हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने कहा कि बरसात के गर्म तथा आद्र्रता भरे वातावरण में त्वचा को रंगत तथा ताजगी प्रदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्योहार में आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं।

उन्होंने कहा कि तरबूज का जूस त्वचा की रंगत तथा ताजगी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। तरबूज के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है। यह त्वचा में कोमलता तथा प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। तरबूज के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए।

फ्रूट मास्क : केला, सेब, पपीता तथा संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धो डालिए। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, मृतक कोशिकाओं को साफ करता है तथा त्वचा पर काले धब्बे को दूर करता है।

कुलिंज मास्क : खीरे के जूस में दो चम्मच पाउडर दूध तथा अण्डे का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा तथा गर्दन पर आधा घंटा तक लगाकर बाद में ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए।

तैलीय त्वचा के लिए मास्क : एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए।

फेस्क मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं तथा इन्हें आई पैड की तरह उपयोग कीजिए।

काटनवूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बन्द पलकों पर रखकर लेट जाऐं तथा आराम कीजिए। उपयोग में लाए गए टी-बैग भी सौन्दर्य में चार चांद ला सकते है। प्रयोग किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भीगोकर पानी को निचोड़ लें तथा बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाएं।

हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि खुरदरे, उलझे तथा घुंघराले बालों को मुलायम तथा चमकदार करने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में साफ जल मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। इस मिश्रण को बालों पर छिड़काने के बाद बालों को कंघी कर लें ताकि यह बालों पर पूरी तरह फैल जाए। बाद में एक घंटा बाद बालों को ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए।

उन्होंने कहा कि यदि आपकी त्वचा साफ है तो फाउंडेशन से परहेज करें। त्वचा को साफ करने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजर सहित सनस्क्रीन का उपयोग करने के बाद पाउडर लगाएं। तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की जगह अस्ट्रीजेंट लोशन का उपयोग करें तथा इसके बाद कम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करें। चेहरे के नाक, माथे तथा ठोढ़ी जैसे तैलीय भागों की तरफ विशेष ध्यान दीजिए। इस पाउडर को हल्की गीली स्पंज से चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। इससे पाउडर लंबे समय तक टिका रहता है।

शहनाज हुसैन ने कहा कि आंखों की सुंदरता के लिए दिन में आई पेंसिल का उपयोग काफी होगा। आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैडो से भी लाईन कर सकती हैं। इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा। इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी। लिपिस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज करें। आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे, कांस्य या तांबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती हैं।

loading...
शेयर करें