IPL
IPL

सड़क पर वाहन निकालने से पहले रखे ध्यान, देखिये कब बदलने होंगे नंबर प्लेट

लखनऊ: दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में पुराने वाहनों पर लगने वाले हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर लगवाना अनिवार्य हो गया है। इस संदर्भ में योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश परिवहन आयुक्त को निर्देश जारी किया। इस निर्देश में वाहनो के नंबर (Number) सीरियल के आधार पर तारीखों का ऐलान किया गया है। वाहन के नंबर प्‍लेट (Number plate) के नंबर के हिसाब से 15 जुलाई 2022 तक राज्य के सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

अगर आपके वाहन में लगे नंबर प्लेट में आखिरी नंबर 0 या 1 है तो आपको अगले 5 महीनो के अंदर ही हाई सिक्यॉरिटी नंबर लगवाना होगा। वहीं अगर आपका आखिरी नंबर 8 या 9 है तो आपको 15 जुलाई 2022 तक हाई सिक्यॉरिटी नंबर लगवाना होगा।

ये भी पढ़ें : आसाराम ने बीमार पत्नी की देखभाल के लिए मांगी अस्थायी जमानत

यूपी के विशेष सचिव परिवहन अखिलेश कुमार मिश्र ने हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर लगवाने में नागरिको को हो रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए परिवहन आयुक्त को निर्देश जारी किया है। शासन द्वारा दिए गए इस निर्देश को सभी वाहन स्वामी को पालन करना होगा। इसके लिए वाहन मालिकों को पहले ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य होगा, इसके बाद ही हाई सिक्योरिटी नंबर और कलर कोडेड स्टीकर उपलब्ध हो सकेगा। दिए गए समय अनुसार अगर वाहन मालिक समय सीमा के अंदर वाहन पर नंबर प्लेट नहीं बदलेंगे तो उसका चालान काट दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : पूर्व ISI चीफ असद दुर्रानी को पाकिस्तान ने बताया भारत का जासूस

अंतिम अंक- समय सीमा

0, 1- 15 जुलाई 2021
2, 3- 15 अक्टूबर 2021
4, 5- 15 जनवरी 2022
6, 7- 15 अप्रैल 2022
8, 9- 15 जुलाई 2022

Related Articles

Back to top button