कोरोना की दूसरी लहर में इस तरह अपना ख्याल रखें गर्भवती महिलाएं, यहां जानें Covid Positive होने पर क्या करें

कोरोना वायरस की यह दूसरी लहर काफी खतरनाक रूप लेती जा रही है। इससे अब बच्चे और युवा भी संक्रमित (Covid Positive) हो रहे हैं। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को भी अपनी खास ख्याल रखने की जरूरत है।

लखनऊ:  कोरोना वायरस की यह दूसरी लहर काफी खतरनाक रूप लेती जा रही है। इससे अब बच्चे और युवा भी संक्रमित (Covid Positive) हो रहे हैं। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को भी अपनी खास ख्याल रखने की जरूरत है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। लाख सावधानियां बरतने के बाद भी अगर आपको कोरोना हो गया है तो आइए जानते हैं कैसे आप अपना ख्याल रख सकती हैं।

Covid Positive होने पर घबराएं नही

अगर आप गर्भवती हैं और आपको कोरोना हो गया है तो इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। इसे आप हेल्दी डाइट लेकर, रेस्ट आदि से ठीक किया जा सकता है। अगर गर्भवती महिला को कोरोना हो जाता है तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें। इस दौरान अपनी मर्जी से किसी भी तरह की दवा का सेवन ना करें। डॉक्टर से कंसल्ट करें और मानसिक तनाव ना लें। घर पर रहकर ही योग करें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए गर्भवती महिलाएं पौष्टिक आहार का सेवन करें। इंफेक्शन से बचने के लिए विटामिन सी, प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध का सेवन करें।

यह भी पढ़ें

कोरोना से बचने के लिए गर्भवती महिलाएं नियमित तौर पर अपने हाथ धोएं। छींक और खांसी आने पर टिशू पेपर का इस्तेमाल करें और हाथों को जरूर धोएं। कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में न आएं। सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल ना करें। भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें।

Related Articles