अगर इन फलों के जूस के साथ लेते हैं दवा तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जूस के साथ दवा लेते हैं। पर जूस के साथ दवा लेना कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है। जी हां, कई ऐसे फल होते हैं जिनके जूस के साथ दवा नहीं लेनी चाहिए। इनमें संतरे का रस, अंगूर का रस और यहां तक की सेब का रस भी शामिल है।

अंगूर का रस

अगर आप इन फलो के रस के साथ दवा लेते हैं तो सावधान हो जाईये। इससे न केवल दवा का असर कम होता है, बल्कि कई बार इससे एलर्जी भी हो सकती है। इस बात की जानकारी कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो में हुए शोध के बाद दी गई।

इस शोध में कहा गया है कि डॉक्टर भी कई बार दवा देते हुए सलाह दे देते हैं लेकिन कई बार मरीज इन निर्देशों की अनदेखी करते हैं और हेल्थ पर असर होता है। अंगूर का रस भी दवा के लिए सही नहीं होता। इसके वजह से रक्तधारा में जाने वाली दवाओं की मात्रा कम कर देता है।

डॉक्टरों ने कॉलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और दिल की धड़कन की दवा लेने वाले मरीजों को अंगूरों का रस न पीने की चेतावनी दे रखी है। इस रिसर्च में पता चला है कि अंगूर, संतरे व सेब का रस कैंसर की दवाओं के अलावा कई तरह के एंटीबायोटिक्स का असर कम कर देता है।

जूस के साथ दावा लेने की वजह से शरीर ने केवल आधी दवा ही सोखी। इतना ही नहीं जूस में मौजूद दवा के सोखने की क्षमता को प्रभावित करते हैं। जिससे दवा के सोखने की क्षमता कम हो जाती है। आमतौर पर पानी के साथ ही दवा लेना उचित होता है।

Related Articles