IPL
IPL

रमज़ान में खाने-पीने का रखें ख़ास ख्याल, सेहरी और इफ्तार में ज़रूर खाएं ये चीज़े

रोज़े में सारा दिन भूके प्यासे रहने से लोगों में कमज़ोरी आ जाती है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन चीज़ो को खा, पीकर आप डिहाइड्रेशन और कमज़ोरी जैसी समस्यांओं से बच सकते है।

नई दिल्ली: इस साल रमज़ान का पाक महीना 14 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है और लोगों ने इसकी ख़ास तैयारी भी शुरू कर दी है। रमज़ान के रोज़े चाँद देख कर रक्खा जाता है। और चाँद के मुताबिक रोज़े 29 या 30 रखे जाते है। इस ख़ास महीने में लोग जमकर इबादत करते है और अल्लाह से दुवाएं मांगते है। रोज़े में सारा दिन भूके प्यासे रहने से लोगों में कमज़ोरी आ जाती है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन चीज़ो को खा, पीकर आप डिहाइड्रेशन और कमज़ोरी जैसी समस्यांओं से बच सकते है।

बतादे कि रमजान में सेहरी से इफ्तार के दरमियान काफी लम्बा वक़्त होता है। जिसमे रोज़ेदार ना पानी पीते है और ना ही कुछ खाते है। इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना काफी जरूरी है। जिससे आप अपने शरीर की एनर्जी को बनाए रखने में सफल रहेंगे।

सेहरी और इफ्तार में इन चीज़ों का रखे ख़ास खयाल

सहरी में पीएं दूध- दिनभर तरोताजा रहने के लिए सहरी में दूध का सेवन करें। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

ज्यादा नमक वाला खाना खाने से बचें- इस दौरान ज्‍यादा तला-भुना खाने से बचें। इससे पाचन बिगड़ सकता है।  सा‍थ ही ऐसा खाना खाएं जो जल्‍दी पच जाए। इसके अलावा इफ्तार या सहरी में ज्‍यादा नमक वाली चीजें खाने से परहेज करें।

मौसमी फल खाएं- रमजान में गर्मी से बचने के लिए तरबूज, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास और आम को शामिल करें इससे आपको बेहतरीन एनर्जी मिलेगी और क़ाफीओ फ्रेश महसूस करेंगे।

ज्यादा मीठा ना खाएं- इफ्तार में ज्यादा मीठा खाने से बचें क्योंकि इससे आपके सिर में दर्द भी हो सकता है। इस दौरान दूध और इससे बनी चीजें खाएं आर रोटी या दलिया भी खा सकते हैं।

ठंडे पानी और कोल्ड्रिंक पीने से बचे- इफ्तार में ठंडे पानी और कोल्ड्रिंक से रोज़ा खोलने से बचे। ज़्यादा ठंडा पानी सारे दिन के भूके पेट में जाने से नुक्सान पैदा कर सकता है और कोल्ड्रिंक तो भूल कर भी न पिए ये खली पेट के लिए बहुत नुकसान दायक है।

यह भी पढ़े: परमवीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद के बेटे की इलाज के दौरान मौत

Related Articles

Back to top button