ये तरीके अपनाएं और अपने शादीशुदा रिश्ते बचाएं…

0

नई दिल्ली: ‘शादी का लड्डू ऐसा जो पाए वो पछताए और जो न पाए वो भी पछताए।’ आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी। यह कहावत सिर्फ शादीशुदा जीवन में होने वाले खटपट की वजह से प्रसिद्द हुई है।

शादी के बाद खटपट होती क्यों है? इस कारण यह है कि जब शादी के बाद कोई लड़की अपना घर छोड़कर दूसरे के घर जाती हो तो उसे वहां एडजस्ट करने में थोड़ी सी तकलीफ होती है। ऐसे में वह चाहती है कि उसका पार्टनर उसकी मदद करे, लेकिन कई बार उसे अपने पति का साथ नहीं मिल पाता। नतीजा कहा-सुनी, खटपट, लड़ाई-झगड़ा। इन्ही वजहों से कई बार रिश्ते टूटने तक की कगार पर आ जाते हैं।

अगर आपकी शादीशुदा लाइफ में ऐसे ही मोड़ आ रहे हैं तो बिल्कुल भी परेशान न हो। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसकी वजह से आप अपने शादीशुदा लाइफ को बचा सकते हैं-

-अपना समय बचाएं ताकि आप अपने पार्टनर के साथ टाइम अच्छे से स्पेंड कर पाएं। जिन चीजों की वजह से समय नष्ट होता है उन्हें एक डायरी में लिख लें।

-बहुत ज्यादा स्ट्रैस है तो एक जगह बैठकर 2 मिनट के लिए गहरी सांस लें। इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाएगी।

-अगर आपको ज्यादातर काम फोन पर ही होते हैं और आपके आसपास यदि शांत माहौल आपको नहीं मिलता तो आप कुछ देर के लिए जगह बदल लें। फोन पर बातचीत करते समय किसी शांत जगह पर चले जाएं।

-मीटिंग में की गई जरूरी बातें याद नहीं रहतीं, इसके लिए साथ में एक डायरी रखना एक अच्छा सुझाव है। इसमें महत्वपूर्ण बातों को लिखते जाएं, ताकि बाद में कोई मुश्किल न हो। इससे आपके पास हर बात का रिकॉर्ड भी रहेगा। इससे आपको Stress की दिक्कत नहीं होगी।

loading...
शेयर करें