दिमाग के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है काम या लंच के दौरान झपकी लेना

नई दिल्ली: अक्सर करके हम लोग अपने ऑफिस में थोड़ी देर के लिए झपकी ले लेते हैं और महज 8-10 मिनट की झपकी से ही वो ज्यादा फ्रेश और एक्टिव नजर आते हैं, तो अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो लंच के बाद थोड़ी देर झपकी ले लेते हैं या काम के बीच भी छोटी-छोटी पॉवर नैप लेते हैं, तो इसमें शरमाने की कोई जरूरत नहीं है। इसलिए क्योंकि, ऐसा करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

झपकी लेना है सेहत के लिए फायदेमंद

हाल ही में कनाडा की क्वींस यूनिवर्सिटी में हुए शोधों से पता चला है कि लंच या ब्रेक के दौरान थोड़ी देर सुस्ताने से न केवल हमारे काम करने की क्षमता बढ़ जाती है, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहता है। लंच ब्रेक के दौरान सुस्ताने से दिमाग को राहत मिलती है। इससे हमारा दिमाग फिर से और ज्यादा एक्टिव हो जाता है। इसी प्रकार से सुस्ताना हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्रेक के दौरान जब हम अपनी आंखें बंद करके सुस्ताते हैं तो इससे हमारी आंखों को बहुत राहत मिलती है। नतीजतन हमारी आंखों की रोशनी भी सही रहती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि सुस्ताने से पूरे शरीर को राहत मिलती है। इससे हमारा शरीर फिर से ज्यादा काम करने के लिए तैयार हो जाता है। शोधों से पता चला है कि ब्रेक के दौरान जिस प्रकार से कुछ न कुछ खाना जरूरी होता है, उसी प्रकार से सुस्ताना भी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डेस्क जॉब हो या फील्ड जॉब पावर नैप प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है। लेकिन लंबे समय तक हेल्दी और हैप्पी बने रहने के लिए रोजाना 8-9 घंटे की नींद भी उतनी ही जरूरी है।

Related Articles