कोरोना (Covid-19) का टीका लेने पर करना होगा आराम, नहीं तो हो सकती है समस्याएं

कोरोना वायरस Covid-19 का टीका लेने के बाद हर व्यक्ति के लिए टीकाकरण केंद्र पर कम से कम आधे घंटे आराम करना होगा ताकि अगर उन्हें टीका लेने के बाद कोई परेशानी महसूस होती है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस कोविड-19 का टीका लेने के बाद हर व्यक्ति के लिए टीकाकरण केंद्र पर कम से कम आधे घंटे आराम करना होगा ताकि अगर उन्हें टीका लेने के बाद कोई परेशानी महसूस होती है, तो समय रहते उनका उपचार किया जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन की खुराक लेने के बाद प्रत्येक व्यक्ति को टीकाकरण केंद्र पर कम से कम आधे घंटे का विश्राम करना चाहिए।

अगर कोरोना वैक्सीन लेने के बाद व्यक्ति को किसी भी प्रकार की असहजता महसूस होती है, तो वह नजदीक के स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम या आशा कार्यकर्ता को इसकी जानकारी दे। वैक्सीन लगाये जाने के बाद हल्का बुखार आना और इंजेक्शन की जगह पर हल्का दर्द होना सामान्य है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभाव यानी साइड इफेक्ट से जुड़े मामलों से निपटने की पूरी तैयारी करने के निर्देश दिये हैं।

मंत्रालय ने साथ ही कहा है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाना चाहिए। उन्हें मास्क लगाना चाहिए, हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए तथा आपस में दो गज की दूरी का पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़े:अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो इन चीजों का रखें खास ध्यान

Related Articles