अफगानिस्तान में इस तारीख तक नहीं बनेगी तालिबानी सरकार, अमेरिका ने बताई वजह

काबुल: जब तक कि 31 अगस्त की तारीख ना बीत जाए तब तक अफगानिस्तान में तालिबान की आगामी सरकार के बारे में को घोषणा करने की कोई योजना नहीं है। तालिबान के साथ शांति वार्ता से परिचित एक अफगान अधिकारी ने यह जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने अफगानिस्तान से कहा था 31 अगस्त तक वह अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेगा।

एसोसिएटेड प्रेस से अफगान अधिकारी ने अपने नाम का उजागर न करने की बात कहते हुए बताया कि तालिबान के प्रमुख वार्ताकार अनस हक्कानी ने अपने पूर्व सरकारी वार्ताकारों से कहा है कि विद्रोही आंदोलन ने अमेरिका से समझौता किया है। इस समझौते में अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की अंतिम वापसी की तारीख तक वे कुछ भी नहीं करेंगे।

हक्कानी का यह बयान बेहद चिंताजनक है कि 31 अगस्त के बाद धार्मिक आंदोलन की क्या योजना हो सकती है। अब तक तालिबान ने अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों को बदलने की अपनी योजनाओं के बारे में कुछ नहीं कहा है। अमेरिकी सेना के मेजर जनरल विलियम हैंक ने गुरुवार को कहा था कि काबुल में कुल 5,200 से अधिक अमेरिकी सैनिक हैं। उन्होंने कहा, 14 अगस्त को निकासी अभियान शुरू होने के बाद से, हमने लगभग 7,000 लोगों को निकाला है।

 

Related Articles