तालिबान सरकार को नहीं मिलेगी पहचान, इस देश ने मान्यता देने से किया इंकार

इटली: इटेलियन विदेश मामलों के मंत्री (Italian Foreign Affairs Minister) लुइगी डि माओ (Luigi Di Maio) ने कहा है कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान सरकार (taliban government) को मान्यता नहीं दी जा सकती है, लेकिन कहा कि अफगानों को वित्तीय सहायता प्राप्त करना शुरू कर देना चाहिए जो पिछले महीने सशस्त्र समूह के सत्ता में आने के बाद बंद हो गया था।

उन्होंने विदेशी सरकारों से वहां एक वित्तीय पतन को रोकने का आग्रह किया, जिसके परिणामस्वरूप प्रवासियों का एक बड़ा प्रवाह होगा। डि माओ ने रविवार को सरकारी टेलीविजन राय 3 को बताया, “तालिबान सरकार को मान्यता देना असंभव है क्योंकि मंत्रियों में 17 आतंकवादी हैं और महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों का लगातार उल्लंघन किया जा रहा है।”

पिछले हफ्ते न्यू यॉर्क में जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करने वाले डि माओ ने कहा, “स्पष्ट रूप से, हमें अफगानिस्तान को विस्फोट से और प्रवास के अनियंत्रित प्रवाह से रोकना चाहिए जो पड़ोसी देशों को अस्थिर कर सकता है।”

लड़कियों की सुरक्षा

“तालिबान को पैसा दिए बिना वित्तीय सहायता की गारंटी देने के तरीके हैं। हम इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि मानवीय सहायता का एक हिस्सा हमेशा महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के लिए जाना चाहिए।”

मानवाधिकारों की रक्षा

इटली G20 की वार्षिक घूर्णन अध्यक्षता करता है और अफगानिस्तान पर एक विशेष शिखर सम्मेलन की मेजबानी करना चाहता है। डि माओ ने कहा कि जी20 देश, अफगानिस्तान के पड़ोसियों के साथ, आतंकवाद के खिलाफ लड़ने और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Related Articles