अफगानिस्तान: हेलमंद के संगिन पर तालिबान का कब्जा

0

sangin

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान ने दावा किया है कि दक्षिणी सूबे हेलमंद के संगिन पर उसने कब्जा कर लिया है। तालिबान का दावा है कि संगिन का केंद्रीय इलाका उनके कब्जे में है। संगिन के पुलिस मुख्यालय और दूसरे सरकारी भवनों को पिछले दो दिनों से चरमपंथियों ने घेर रखा था।

लगाई थी मदद की गुहार
सांगिन हेलमंद की राजधानी लश्कर गाह में ही स्थित है। एक दिन पहले ही प्रांत के डिप्टी गवर्नर मुहम्मद जन रसूलयार ने सांगिन पर तालिबान के कब्जे को लेकर फेसबुक पर राष्ट्रपति अशरफ गनी को आगाह करते हुए मदद की गुहार लगाई थी।

अभी भी चल रही है मुठभेड़

पुलिस मुख्यालय में आतंकियों से मोर्चा ले रहे जवान शहर के बाहर स्थित सैन्य ठिकाने में चले गए। लेकिन वहां भी सुरक्षाबलों और तालिबान लड़ाकों के बीच भीषण मुठभेड़ चल रही है। नेशनल यूनिटी सरकार के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने देश के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी कदम उठाने की जानकारी दी है।

पहले भी हो चुके हैं हमले

इससे पहले तालिबान ने राजधानी काबुल के बाहर बगराम हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमला किया था। हमले में छह अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। अमेरिकी सरकार का कहना है कि वो अफगानिस्तान की जनता का समर्थन करती रहेगी। बगराम हमला पिछले दिनों में हुए बड़े चरमपंथी हमलों में से एक है।

loading...
शेयर करें