United States of America के निकलने तक सरकार नहीं बनाएगा तालिबान

कंधार : तालिबान ने भले ही अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल सहित पूरे मुल्क पर कब्जा कर लिया हो लेकिन वो अभी भी सरकार बनाने के असफल है। इस मसले के जानकारों के मुताबिक जब तक United States of America देश से निकल नहीं जाता तालिबान तब तक सरकार बनाने का कोई ऐलान नहीं करेगा।

United States of America के जाने के बाद और बिगड़ जायेंगे हालत

इस कड़ी में खबर के मुताबिक आगामी सरकार में बारे में कोई भी निर्णय करने या घोषणा करने के बारे में 31 अगस्त तक कोई योजना नहीं है। इस कड़ी में मीडिया के मुताबिक तालिबान के मुख्य वार्ताकार अनस हक्कानी ने अपनी पूर्व सरकार के वार्ताकारों से कहा है कि संगठन का अमेरिका के साथ समझौता है कि अंतिम वापसी प्रक्रिया की तारीख तक “कुछ नहीं करना है।” हालाँकि यह स्पष्ट नहीं है कि  कुछ नहीं करने का संदर्भ केवल राजनीतिक क्षेत्र के लिए है या नहीं।

हक्कानी के इस बयान से यह चिंता उभरती है कि तालिबान 31 अगस्त के बाद के लिए क्या योजना बना रहा है और क्या वे अगली सरकार में गैर तालिबानी अधिकारियों को शामिल करने के वादे को पूरा करेगा। इस कड़ी में तालिबान ने अभी तक यह नहीं बताया है कि अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा बलों को लेकर उनकी क्या योजना है। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की काबुल के पतन के बाद 1और अशरफ गनी के देश से चले जाने के बाद से देश में अशांति है। तब से, तालिबान देश की सत्ता में हैं, लेकिन शासन के मोर्चे पर कुछ भी औपचारिक रूप से नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: सिख तीर्थयात्रियों को kartarpur साहिब जाने की अनुमति देगा पाकिस्तान

Related Articles