Tamil Nadu Budget: पनीरसेल्वम ने पेश किया बजट, देखें किस विभाग में किसको कितना मिला

चेन्नई: तमिलनाडु में वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने विधानसभा में अंतरिम बजट पेश कर दिया है। बजट पेश करते हुए पनीरसेल्वम ने अपने भाषण में कहा कि वर्तमान में राज्य पर 4.85 लाख करोड़ रूपये का कर्ज है जो विभिन्न क्षेत्रों के लिए किए गए बजट आवंटन के बाद बढ़कर 5.70 लाख करोड़ रूपये हो जाएगा।

फसल ऋण की माफी के लिए पांच हजार करोड़

उपमुख्यमंत्री पनीरसेल्वम ने कहा कि कोरोना के असर से राजस्व में कमी आई है जबकि दूसरी ओर खर्चों में वृद्धि हुई है। भाषण में पनीरसेल्वम ने केंद्र से ईंधन पर करों की कटौती कम करने के लिए अपील की है। उप मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री की ओर घोषित फसल ऋण की माफी के लिए पांच हजार करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा अपने अंतरिम बजट में की। बजट में अम्मा मिनी क्लीनिक के लिए 144 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दो हजार ई-बसों समेत 12 हजार नई बसें राज्य के परिवहन बेड़े में शामिल की जाएगी जिस पर 1580 करोड़ रूपये व्यय होंगे।

शिक्षा विभाग को 5,478 करोड़ रुपये

इसके साथ ही कोयम्बटूर में मेट्रो रेल परियोजना के लिए 6,683 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग को 21,218 रुपये, राजमार्ग विभाग को 18,750 करोड़ रुपये, उच्चतर शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग को 5,478 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पनीसेल्वम ने बताया कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 10वीं कक्षा तक कम्पयूटर विज्ञान को विषय के रूप में शामिल किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने राज्य में 11 नए मेडिकल कालेज बनाए जाने के लिए 2470 करोड़ रूपयों का बजट आवंटित करते हुए कहा कि राज्य को इससे 1650 अतिरिक्त सीटें मिलेंगी।

55.67 लाख परिवारों को बीमा

बजट में बिजली क्षेत्र के लिए 7217 करोड़ रुपये, स्वास्थ्य सेवा के लिए 19,420 करोड़ रूपये, कृषि क्षेत्र के लिए 11,894 करोड़ रुपये, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए 1 लाख 2 हजार करोड़ रूपये का बजट आवंटन किया गया है। वहीं गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 55.67 लाख परिवारों को बीमा कवर और प्राकृतिक कारणों से मरने वालों को दो लाख रूपये और दुर्घटना में मृतकों को चार लाख रूपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3,700 करोड़ रुपये और कावेरी-दक्षिण वेल्लरू नदी संपर्क परियोजना के लिए 6.941 करोड़ रूपये के प्रावधान की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: गरीब परिवार को घर देने के लिए मोदी सरकार की बड़ी पहल, इस योजना के तहत बनेंगे इतने घर

Related Articles

Back to top button