टाटा मोटर्स ने लांच किया बायो मेथेन से चलने वाली पहली बस, ये रहे तीन मॉडल

0

नई दिल्ली।  प्रदुषण से बचने के लिए केन्द्र सरकार नया-नया अभियान चलाने में लगी है। तो वहीं देश की  बड़ी वाहन कंपनी टाटा मोटर्स ने प्रदुषण से बचने के लिए एक नया बस लांच किया है। ये ऐसा पहला बस होगा जो बायो मेथेन से चलेगा। बता दें कि कंपनी ने बायो मीथेन से चलने वाली बस के तीन मॉडल पेश किये गये हैं। जिसमे पहला मॉडल टाटा LPO1613 शामिल है जोकि 5.7SGi, बीएस-4 IOBD-2 कंप्लाइंट बस है। फ़िलहाल ऐसी बसें पुणे नगर परिवहन निगम में पहले से ही चल रही है।

बायो मेथेन

बायो मेथेन से चलने वाला बस हुआ लांच

दरअसल कंपनी ने ऑयल मिनिस्ट्री की तरफ से आयोजित ऊर्जा उत्सव में इन बसों के तीन मॉडलों को पेश किया था। फ़िलहाल इन बसों के कीमत का खुलासा कंपनी ने अभी तक नहीं किया है। वहीं कंपनी के कमर्शिल वीकल बिजनस हेड गिरीश वाघ का कहना है कि, ‘बायो-सीएनजी बसें स्मार्ट शहरों को साफ रखने में अहम योगदान करेंगी। जिससे प्रदुषण जैसी समस्या से छुटकारा मिलेगा। आइये जानते हैं आखिर क्या होता है मीथेन गैस।

तो इसलिए मीथेन गैस का बस लांच किया गया है

जैसा की आपको बता दें बायो मीथेन को बायो गैस भी कहा जाता है। ये गैस घरेलू खाद्य पदार्थों के कचरे से निकलता है। लेकिन इस गैस के इस्तेमाल से किसी भी तरह का कोई प्रदुषण नहीं होता और न ही वातावरण हो नुकसान होता है। कंपनी का ये भी मानना है कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम को लेकर ये अहम् कदम उठाया गया है। वहीं पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों के अपेक्षा ये इससे कम प्रदुषण होगा।

loading...
शेयर करें