#2016 वृष राशि वालों का समय अच्छा नहीं है, हेल्थ पर फोकस करें

z22016 में वृष राशि वालों की राशि का स्वामी शुक्र मंगलवार 19 जनवरी को वृश्चिक राशि से धनु राशि में प्रवेश करेगा। जनवरी के तीसरे सप्ताह में आपके जीवन में बहुत सारे परिवर्तन आते दिख रहे हैं। आप आमतौर पर शांति से रहना पसंद करते हैं तथा जीवन में परिवर्तन से चिढ जाते हैं लेकिन परिवर्तन संसार का नियम है। हर कोई जानना चाहता है कि ये परिवर्तन सकारात्मक रहेंगे या नकारात्मक। वर्ष 2016 के प्रारंभ से ही शनि वृश्चिक में और गुरू सिंह में गोचर कर रहे हैं। रविवार 31 जनवरी से राहु सिंह में तथा केतु कुंभ में प्रवेश करेंगे। 2016 में पारिवारिक क्षेत्र में उलझन की स्थिति दिख रही है। आपकी सेहत व परिजनों का स्वास्थ्य भी निचले स्तर पर आ सकता है।

यह भी पढ़ें जानिए प्यार के मामले में आपके लिए कैसा रहेगा 2016

स्वास्थ्य 

आमतौर पर आप में कोई शारीरिक अक्षमता नहीं होती परंतु आप अपने ही अंदर डूबे रहने की और आलस की आदत लिए हुए होते हैं। वर्ष 2016 के सितारे आपके स्वास्थ्य के लिए शुभ संकेत नहीं दे रहे हैं अतः किसी छोटी-मोटी बीमारी को नजरअंदाज़ न करें एवं स्वास्थ्य की जांच समय-समय पर करवाते रहें।

वर्ष 2016 में आलस्य की आदतों के कारण आप अच्छा खासा वजन बढ़ा सकते हैं। अतः खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सितंबर से ही तले व मसालेदार व्यंजनों के प्रति आपका रुझान बढेगा। सुस्ती को त्याग दें व स्फूर्ति के लिए व्यायाम करें।

जुलाई 2016 के बाद से ही आपको आंखों में जलन, हैडऐक, जाइंट पैन, पेट व आंतों में इन्फ़ैकशन की समस्याएं हो सकती हैं। अतः हैल्थ को लेकर कतई लापरवाही न बरतें।

परिवार 

वर्ष 2016 में आपकी फॅमिली लाइफ असामान्य रहने के योग हैं। फॅमिली में किसी दुखद घटना के संकेत हैं। माता को शारीरिक कष्ट हो सकता है अतः माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। सितारे आपके पार्टनर के स्वास्थ्य के लिए भी शुभ संकेत नहीं दे रहें हैं अतः उनका पूरा ध्यान रखें। फॅमिली मेंबर के सुझावों पर अमल करना फ़ायदेमंद रहेगा। आपकी राशि से सातवें भाव में शनि गोचर के कारण बना योगकारक योग आपके लिए परेशानियों को जन्म देगा। माता को नाराज़गी रहेगी अतः व्यवहार में संयम बरतें। पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। आपके पार्टनर से संबंध आपकी माता के साथ ख़राब रहेंगे। फॅमिली लाइफ का पूरा ख्याल रखें व इस समय फॅमिली डिस्प्यूट अनुचित रहेगा।

रोमांस: साल 2016 में प्रेम के देवता आप पर मेहरबान हैं, अतः आपको रोमांस का भरपूर आनंद मिलने वाला है। यह साल रोमांटिक क्षेत्र में मिठास लाने वाला रहेगा। दरअसल प्रेम के देवता की अधिक मेहरबानी विवाहेतर संबंधों को जन्म दे सकती है।

2016 में एक से अधिक अनैतिक संबंध भी बन सकते हैं। इस साल रोमांटिक क्षेत्र कुछ ज़्यादा ही आहत करने वाला है। पार्टनर या लवर के साथ आप हसीन पल बिताएंगे तथा उनके साथ वास्तविक जुड़ाव महसूस करेंगे परंतु सितंबर से रोमांटिक क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल इस बात का ध्यान रखें की पार्टनर पर शक़ करने से परहेज़ करें, अन्यथा पूरे रोमांटिक क्षेत्र में मिठास की जगह कड़वाहट आ सकती है। अपने व्यवहार में संयम बरतें और पार्टनर पर विश्वास करें।

आर्थिक स्थिति 

वर्ष 2016 में आपका फाइनेंशियल लेवेल सामान्य रहेगी। रुपये पैसे को लेकर यह साल माध्यम रहेगा। आप न तो अधिक लाभ कमा पाएंगे और न ही कोई बहुत बड़ा नुक्सान होने की संभावना दिखाई दे रही है। सितंबर से पहले फाइनेंशियल लेवल कमज़ोर रह सकता है। ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की ज़रूरत है। व्यर्थ की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है परंतु सितंबर से फाइनेंशियल लेवेल सुदृढ होने वाली है। विभिन्न स्रोतों से धन का आगमन होगा। शेयर बाज़ार से भी लाभ होने की संभावना है। ब्याज़ पर पैसे देते समय बहुत ज़्यादा सावधानी बरतें, सितंबर से पहले का समय आपके प्रतिकूल है। इसके बाद भाग्य आपके द्वार पर दस्तक़ देगा। आपका पराक्रम बढ़ेगा व आपको मेहनत का फल भी अवश्य मिलेगा।

नौकरी और कारोबार 

बिज़नेस व सर्विस सैक्टर के लिए साल 2016 ठीक नहीं रहेगा। बिज़नसमेन को मेहनत का फल कम मिलेगा। लोग आपके विरूद्ध षड्यंत्र रच सकते हैं। बेवज़ह आप पर आरोप लगाया जा सकता है, जिससे आप काफ़ी तनाव महसूस करेंगे। बिजनेस में पार्टनर से बड़ा मुनाफ़ा हो सकता है परंतु आपके ऊपर धोखाधड़ी व विश्वासघात का आरोप लग सकता है, अतः प्रॉफेशनल मैटर्स में पूरी सावधानी बरतें। बेरोजगारों हेतु यह आवश्यक है कि जब तक आपकी सर्विस नहीं लगती है, इम्पोर्टेंट लोगों के साथ रिश्ते बेहतर बनाए रखें। अन्यथा प्रोब्लेम्स बढ़ सकती हैं। गवर्नमेंट सैक्टर वालों को ज़्यादा हानि हो सकती है, अतः पूरी सावधानी बरतें। इस साल आपको अनेक बाधाओं का सामना करना पड़ेगा परंतु आपकी जेब कभी खाली नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें #2016 मेष राशि वालों को कड़ी मेहनत दिलाएगी कामयाबी

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button