टीसीएस के संस्थापक फाकिर चांद कोहली का 96 साल की उम्र में निधन

इस वर्ष 2020 में आये दिन बड़ी हस्तियों के निधन की दुःखद खबर सामने आ रही है। आज गुरुवार को देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज के फाउंडर और पहले सीईओ फाकिर चांद (एफसी) कोहली का निधन हो गया है।

नई दिल्ली: इस वर्ष 2020 में आये दिन बड़ी हस्तियों के निधन की दुःखद खबर सामने आ रही है। आज गुरुवार को देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज के फाउंडर और पहले सीईओ फाकिर चांद (एफसी) कोहली का निधन हो गया है। कोहली पद्म भूषण से सम्मानित है और इंडियन आईटी इंडस्ट्री का जनक कहा जाता है, आज उन्होंने 96 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली।

पाकिस्तान के पेशावर में एफसी कोहली का जन्म 19 मार्च 1924 में हुआ था। उन्होंने लाहौर (पंजाब विश्वविद्यालय के अंतर्गत) सरकारी कॉलेज से बीए और बीएससी किया था। इसके बाद 1948 में कनाडा के क्वीन्स विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बीएससी ऑनर्स की पढाई पूरी कर डिग्री हासिल की। उन्होंने 1950 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमएस भी किया।

ये भी पढ़े : योगी ने कहा ‘भारत के संविधान की ताकत से ही दुनिया के अन्दर बड़े लोकतंत्र का आदर्श बना है’

कोहली 1969 में टीसीएस के महाप्रबंधक बने

कोहली सितंबर 1969 में टीसीएस के महाप्रबंधक बने और 1994 में उपाध्यक्ष बने। वर्ष 1991 में उन्होंने आईबीएम को टाटा-आईबीएम के हिस्से के रूप में आईबीएम को देश में लाने के लिए सक्रिय रूप से काम किया। सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के एफसी कोहली ने भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व किया। भारत में हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग के लिए ज्वाइंट वेंचर का हिस्सा था। टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में कोहली ने देश को 100 बिलियन डॉलर की आईटी इंडस्ट्री के निर्माण में मदद की थी।

ये भी पढ़े : लालू प्रसाद यादव केली बंगले से रिम्स के पेइंग वार्ड में शिफ्ट, चेहरे पर दिखा तनाव

75 साल की उम्र में रिटायर

साल 1951 में कोहली टाटा इलेक्ट्रिक कंपनी में शामिल हो गए और सिस्टम ऑपरेशन को मैनेज करने के लिए लोड डिस्पैचिंग सिस्टम स्थापित करने में मदद की। इसके बाद वह साल 1970 में कंपनी के निदेशक बने और बाद में उन्हें टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया। साल 1999 में वह 75 साल की उम्र में रिटायर हो गए थे।

Related Articles