स्कूल एवं कॉलेज में शिक्षक, छात्र व स्टाफ का होगा टीकाकरण, नियमो का करें पालन

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि गत एक दिन में कुल 2,15,474 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में अब तक कुल 6,76,91,677 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 23 नये मामले आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 43 लोग तथा अब तक कुल 16,85,449 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 570 एक्टिव मामले हैं तथा 352 लोग होम आइसोलेशन में है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक सर्विलांस टीम के माध्यम से 3,58,68,702 घरों के 17,24,22,036 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 5,36,08,694 डोजें लगायी गयी हैं। उन्होंने बताया कि भारत सरकार से टीकाकरण के संबंध में नये निर्देश प्राप्त हुये है जिसमें सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित, भिखारियों इत्यादि का टीकाकरण का कार्य प्राथमिकता पर कराया जायेगा। समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया जा रहा है कि उनके कार्यालय में वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन केन्द्र स्थापित करते हुए इनका टीकाकरण कराया जाए।

दूसरी डोज पर विशेष ध्यान

दूसरी डोज पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। जिसके लिए विशेष प्रयास किये जायेंगे। विभागों एवं कोविड कंट्रोल रूम से ऐसे लोग जिन्हें पहली डोज दी जा चुकी है उन्हें दूसरी डोज के लिए सूचना भेजी जायेगी। उन्होंने कहा कि विदेशों के रहने वाले ऐसे व्यक्ति जो प्रदेश में वैलिड डोक्यूमेंट के साथ रह रहे है उनके पासपोर्ट के आधार पर उनका भी टीकाकरण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्कूल एवं कॉलेज में शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर, कर्मचारियों तथा स्कूल बसों के स्टाफ का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराया जायेगा।

कोविड हेल्पलाइन पर करें सम्पर्क

इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों में वैक्सीनेशन केन्द्र स्थापित करते हुए टीकाकरण का कार्य कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए दोनो डोज आवश्यक है। टीकाकरण के बाद यदि संक्रमण होता भी है तो किसी प्रकार की जटिलता नहीं आती है। प्रदेश में संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण का पालन करे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क करे।

Related Articles