Invalid डिग्री के आधार पर नौकरी करने वाले शिक्षक हुए बर्खास्त

बुलंदशहर में अमान्य डिग्री के आधार पर नौकरी करने वाले 11 शिक्षक बर्खास्त

बुलंदशहर: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में जम्मू कश्मीर से बीएड और बीटीसी कर बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में नौकरी कर रहे 11 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है क्योंकि इन शिक्षकों पर आरोप है कि उनकी डिग्री नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन से मान्यता प्राप्त नहीं है।

शिक्षा अधिकारी का बयान

बेसिक शिक्षा अधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर से बीएड और बीटीसी करने वाले 11 शिक्षकों की डिग्री संदिग्ध पाई गई है इन शिक्षकों ने जम्मू कश्मीर के जिन कालेजों से डिग्री प्राप्त की वह एनसीटीई से मान्यता प्राप्त नहीं है। शासन के आदेश पर इन सभी शिक्षकों को बर्खास्त कर इसके रिपोर्ट भी शासन और विभाग को भेज दी गई है।

स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती

अधिकारी ने बताया कि शासन के आदेश पर गत वर्षों में जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की गई थी इनमें विभिन्न कालेजों और विश्वविद्यालयों से भी बी एड और बीटीसी उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को भर्ती किया गया था। इनमें कुछ जम्मू और कश्मीर से बीएड और बीटीसी करने वाले शिक्षकों को भी भर्ती किया गया था। भर्ती के बाद प्रमाण-पत्रों की जांच में इन शिक्षकों ने जिन कालेजों से यह डिग्री ली है वह संबंधित कॉलेज एनसीटीई से मान्यता प्राप्त नहीं है। अभिलेखों की जांच के बाद गत दिनों इसका खुलासा हुआ था।

शिक्षकों को नोटिस जारी

अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि पूरे प्रदेश में जम्मू कश्मीर से बीएड और बीटीसी किए गए शिक्षकों को चिन्हित किया गया था शासन से आदेश आने के बाद बीएसए ने 11 शिक्षकों के वेतन पर गत अक्टूबर में रोक लगा दी थी। इसके अतिरिक्त इन शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए गए थे। जांच पूरी हाने के बाद सरकार के आदेश पर बीएसए ने इन संदिग्ध 11 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। साथ ही बर्खास्तगी के रिपोर्ट शासन और विभाग को भी भेज दी है एक शिक्षक ने पहले ही नौकरी से इस्तीफा दे दिया था।

यह भी पढ़ेतुर्की ने रूस की एस-400 प्रणाली खरीदी, रक्षा उद्योग के उत्पादन को देगा बढ़ावा 

यह भी पढ़ेशादी में दोस्तों को बुलाने से पहले करें इंतजाम, नहीं तो भुगतना पड़ेगा ये अंजाम

Related Articles

Back to top button