Budget 2021 में छाई टीम इंडिया, जानें वित्त मंत्री ने क्या कहा

नई दिल्ली: साल 2020 में कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) की वजह से देश में लगे लॉकडाउन ( Lockdown ) से लोगों की जिंदगी पूरी तरह से लॉक थी। तब लोगों के लिए क्रिकेट ( Cricket ) ही एक मात्रा मनोरंजन का उपाय बना। लॉकडाउन की वजह से घरों में बंद लोगों को पहले IPL और फिर भारत-ऑस्ट्रेलिया ( India-Australia ) सीरीज ने फुल आनंद दिया। लेकिन सब के मन में यह सवाल है कि आज यानी 1 फरवरी को पेश हुए देश के आम बजट में भारतीय टीम का क्यों जिक्र किया गया।  तो आइये इस सवाल का जवाब के बारे में जानते हैं।

किस वजह से वित्त मंत्री ने किया जिक्र

कोरोना वायरस ( Corona Virus ) से लोगों के मन में जहां खौफ का महौल था। तो वहीं भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज लोगों की जिंदगी के लिए बड़ी सीख बन गई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब भारतीय टीम ( Indian Team ) अपने पहले टेस्ट मुकाबले में अपने न्यूनतम स्कोर पर आउट हो गई थी। तब लोगों के मन में था कि भारत यह सीरीज बहुत बुरी तरीके से हारेगा। लेकिन उसके बाद जो हुआ उसकी तारीफ देश ही नहीं बल्कि विदेश के लोग भी कर रहे हैं। शायद इसी कारण वित्त मंत्री ( Finance Minister ) निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) के बजट भाषण में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का जिक्र हुआ।

क्या बोलीं निर्माला सीतारमण?

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने पिछले साल के बारे में बताते हुए कहा कि पिछला साल मुश्किलों से भरा रहा है। भारतीय टीम ने इसका डटकर सामना किया। जिसका असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा। उन्होंने आगे कहा कि टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में शानदार सफलता हमें भारत के लोगों की अंतर्निहित ताकत की याद दिलाती है।

भारत ने चटाई थी धूल

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भले ही भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में अपना न्यूनतम स्कोर बनाया हो। लेकिन एक इतिहास रच दिया था जिसकी देशी में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ढंका बज रही थी। दरअसल टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से धूल चटाकर अपने नाम कर ली थी। हालांकि एक मैच ड्रा हो गया था।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इन खिलाड़ियों को मिल सकता है पहले टेस्ट मैच में मौका

Related Articles

Back to top button