सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को और जीतने पड़ेंगे मैच

0

नई दिल्ली: विश्व कप 2019 में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है। अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला जरूर आखिरी ओवर तक गया, लेकिन मोहम्मद शमी ने हैट्रिक लेकर टीम की झोली में एक जबरदस्त जीत डाल दी। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है, एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। ऐसे में सभी क्रिकेट प्रेमियों के मन में एक ही सवाल चल रहा होगा कि आखिर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को और कितने मैच जीतने जरूरी है.

भारतीय टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में कुल पांच मैच खेले हैं। इन पांचो मुकाबलों में से टीम इंडिया को चार में जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश की भेंट चढ़ गया था। इस समय अंकतालिका में भारत 9 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है। भारत को अभी चार मैच और खेलने बाकी हैं। भारतीय टीम को वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ अपने अगले चारों मुकाबले खेलने हैं।

अगर इन चार मैचों में से टीम इंडिया दो मैचों में भी जीत हासिल कर लेती है, तो वो सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। सभी टीमों को क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 12 अंक लाने जरूरी हैं। दो मैच और जीतने पर भारत के 13 अंक हो जाएंगे और वो सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।11 अंक वाली टीमें भी अंतिम चार के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए अन्य सभी टीमों की जीत-हार और नेट रन रेट पर निर्भर करेगा। भारत को अगले चार मुकाबले जीन टीमों से खेलने हैं। उन्हें देखते हुए कहा जा सकता है कि टीम आसानी से चार में से दो मैच जीतकर नॉकआउट राउंड में पहुंच जाएगी।

हालांकि भारतीय टीम चाहेगी कि वो सभी चारों मैच जीतकर अंकतालिका में टॉप पर काबिज हो और सेमीफाइनल में चौथे स्थान की टीम से मुकाबले में भिड़े। भारत अपना अगला मैच वेस्टइंडीज से 27 जून को खेलेगा, जबकि 30 जून को टीम इंडिया मेजबान इंग्लैंड से बर्मिंघम में भिड़ेगी

loading...
शेयर करें