तेलंगाना सरकार की अनोखी स्कीम, किसानों को बांटे जाएंगे भैंस

हैदराबाद। यादव और कुर्मी समाज को भेड़ें बांटने संबंधी योजना के लिए 5000 करोड़ रुपये पास करने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव एक और योजना लाए हैं। चंद्रशेखर यह स्कीम उन किसानों के लिए लाए हैं जो दूध उत्पादन और बिक्री के बिजनेस से जुड़े हैं। लगभग 800 करोड़ रुपये की इस स्कीम पर उन्होंने मुहर लगा दी है। इसके तहत किसानों को भैंसें बांटी जाएंगी।

BUFALLO

टीआरएस सरकार जल्द ही इस प‎रियोजना को पेश करेगी और भैंस खरीद पर 50 फीसदी की सब्सिडी देगी। तेलंगाना के पशुपालन मंत्री तलासनी श्रीनिवास यादव ने कहा कि सीएम चंद्रशेखर राव ने 800 करोड़ रुपये की योजना पर मुहर लगाई है।

इसके तहत दो लाख किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी पर भैंसें देने की योजना पर बात चल रही है। देश के किसी भी राज्य में लागू होने वाली यह अपने आप में एक यूनीक स्कीम होगी। 80,000 रुपये की कीमत वाली हर भैंस के लिए किसानों को 40,000 रुपये अपने पास से देने होंगे। हैदराबाद में 150 मोबाइल फिश आउटलेट्स और ओपन फिश बाजार हैं। अब तक 58 लाख भेड़ें बांटी जा चुकी हैं। जानवरों को बेहतर हेल्थकेयर सर्विसेज सुनिश्चित करने के लिए पहले से मौजूद 100 मोबाइल वैन में इतनी ही नई वैन जोड़ी जाएंगी। 2,132 वेटेरिनरी अस्पताल विकसित किए जाएंगे।

Related Articles