दूरसंचार मंत्री ने बीएसएनएल के भारतीय 4जी नेटवर्क पर की पहली कॉल

नई दिल्ली: संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को जानकारी दी कि उन्होंने बीएसएनएल के भारतीय 4जी नेटवर्क पर पहली कॉल की। एक ट्वीट में, उन्होंने कहा “बीएसएनएल (डिज़ाइन और मेड इन इंडिया) के भारतीय 4 जी नेटवर्क पर पहली कॉल की। पीएम @narendramodi जी का आत्मानबीर भारत का विजन आकार ले रहा है।”

एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल को विमानन सचिव के रूप में नियुक्त किया गया, के राजारमन दूरसंचार सचिव। भारतीय रेलवे: आईआरसीटीसी एक विशेष भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन शुरू करेगा। विवरण जांचें बीएसएनएल 4जी भारत में कई क्षेत्रों में लाइव है और कंपनी अब अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर तक मुफ्त 4जी सिम दे रही है। यह भारत का पहला स्वदेशी 4जी नेटवर्क है, हालांकि इसका रोलआउट सुचारू नहीं था।

बीएसएनएल ने 1 जनवरी को अपनी 4जी निविदा में भाग लेने के इच्छुक भारतीय दूरसंचार उपकरण निर्माताओं से पूर्व पंजीकरण या अवधारणा के प्रमाण की मांग करते हुए रुचि पत्र आमंत्रित किए थे।

https://twitter.com/AshwiniVaishnaw/status/1447192011958734848?t=-wCf1BTt405OVLIj-FvVzA&s=19

लाइसेंस संशोधन नोट

बुधवार को जारी एक लाइसेंस संशोधन नोट के अनुसार, हाल ही में, दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार ऑपरेटरों के प्रदर्शन और वित्तीय बैंक गारंटी आवश्यकताओं में 80 प्रतिशत की कटौती की है। यूएएसएल (यूनिफाइड एक्सेस सर्विसेज लाइसेंसधारी) श्रेणी में पुराने दूरसंचार लाइसेंस और 2012 में शुरू किए गए नए लाइसेंस- एकीकृत लाइसेंस (यूएल) श्रेणी में संशोधन किया गया है।

यह कदम भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया, बीएसएनएल इंटरनेट लाइसेंस धारकों जैसे टाटा कम्युनिकेशंस, एट्रिया कन्वर्जेंस टेक्नोलॉजीज आदि के नकद भंडार को अनब्लॉक कर देगा, जिसे उन्होंने बैंक गारंटी (बीजी) हासिल करने के लिए बैंकों के पास रखा है।

Related Articles