हरियाणा में Telemedicine Services शुरू, 1075 पर करें फोन, मुनाफाखोरों पर कड़ी निगरानी

हरियाणा में टेलीमेडिसिन सेवा’ शुरू, 1075 पर जब कोई फोन करेगा तो विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बताएगी की कौन से लक्षण में कौन सी दवा लेनी है

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana) के गृह मंत्री अनिल विज Corona संक्रमण को लेकर बोले कि, कोरोना में आयुर्वेदिक दवाओं का बहुत बड़ा रोल है। लोगों को मालुम नहीं है कि कब कौन सी दवा लेनी है। इसलिए मैंने ‘टेलीमेडिसिन सेवा’ (Telemedicine Services) शुरू की है। 1075 पर जब कोई फोन करेगा तो विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बताएगी की कौन से लक्षण में कौन सी दवा लेनी है।

ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

अनिल विज (Anil Vij) ने बोला कि हरियाणा के सारे अस्पतालों को हम ऑक्सीजन (Oxygen) के मामले में आत्मनिर्भर बनाने जा रहे हैं। 6 प्लांट शुरू हो गए हैं। 60 प्लांट केंद्र सरकार ने हमें और मंजूर किए हैं। सभी अस्पतालों में इसे लगाने का काम शुरू हो गया है।उन्होंने कहा कि हमने निजी अस्पतालों को भी हिदायत दे दी है कि हर निजी अस्पताल को भी अपनी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाना पड़ेगा। अगर वे नहीं लगाएंगे तो सख्त कार्रवाई करेंगे।

दवा की कालाबाजारी

गृह मंत्री अनिल विज ने दवा की कालाबाजारी को लेकर यह बताया कि, अगर कोई भी मुनाफाखोरी करने की कोशिश करेगा और दवा के ज्यादा पैसे लेगा तो इसके लिए हमने एक हेल्पलाइन बनाई है। इसकी निगरानी खुद DGP कर रहे हैं। इसका नंबर 18001801314 है। इस पर कोई भी फोन करके बता सकता है। उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। हमने 40-45 लोगों को गिरफ्तार किया है।

अस्पताल के निर्माण कार्य

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने पानीपत के बाल जाटान गांव में तैयार किए जा रहे 500 बेड के अस्पताल के निर्माण कार्य की समीक्षा की है। इस दौरान उन्होंने कहा, 300 बेड का लक्ष्य 10 मई तक प्राप्त कर लेंगे। जिसके 2 दिन बाद सुविधा शुरू की जाएगी। 200 बेड उसके 3 दिन बाद शुरू किए जाएंगे।

Image

संक्रमण का आंकड़ा

हरियाणा (Haryana) में 15,416 नए COVID19 के मामले सामने आए है। संक्रमण से 10,640 मरीज डिस्चार्ज और 181 मौतें दर्ज की गई है।

कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 1,13,425
संक्रमण से कुल मौत 4,960

यह भी पढ़ेSensex में बढ़त जारी, Nifty 14,650 के ऊपर, बजाज ऑटो, एचडीएफसी, टॉप गेनर्स

Related Articles