तापमान शून्य से नीचे, ताजा हिमपात के सफेद चादर से ढका श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर रविवार को तड़के हिमपात होने से बर्फ की सफेद चादर से ढक गयी ।   हिमपात

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर रविवार को तड़के हिमपात होने से बर्फ की सफेद चादर से ढक गयी ।   हिमपात के कारण घाटी में आज होने वाली स्कूली शिक्षा बोर्ड की 11वीं की परीक्षा रद्द कर दी गयी है।यहां आज सुबह जब लोग सोकर उठे तो पेड़ों और घरों के छतों, बिजली के खंभों और तारों के अलावा खुले मैदान और सड़कें सफेद दिखाई दीं। आसमान खुला होने के कारण पिछले एक सप्ताह से जमाव बिंदु तक पहुंचे तापमान में काफी सुधार देखने को मिला। तापमान शून्य से नीचे रहने के कारण विश्व प्रसिद्ध डल झील तथा अन्य जलाशयों का पानी जम गया है।

लोग अपने घरों में रह कर बाहर हो रही बर्फबारी का आनंद उठा रहे हैं। वहीं छोटे बच्चे बाहर निकलकर हिमपात का आनंद उठाते हुए तथा एक-दूसरे पर बर्फ की गेंद बनाकर फेंकते हुए दिखाई दिये। पर्यटक तथा स्थानीय लोग डल झील क्षेत्र में सुबह से ही फोटो लेते तथा बर्फ से खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं।

श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) और मैकेनिकल डिवीजन ने शहर में पड़ी बर्फ को हटाने का काम शुरू कर दिया है। पुराने शहर सहित ज्यादातर सड़कें सुबह 11 बजे तक हुए हिमपात की वजह से बर्फ से ढक गयी।
आंतरिक क्षेत्रों में हालांकि बर्फ हटाने का काम अभी शुरू नहीं हुआ है। शहर की ज्यादातर दुकानें तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद है। सर्दियों के मौसम के विशेष व्यंजन हरेसा की दुकानों पर सुबह से ही काफी भीड़ देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़े:तापमान शून्य से नीचे, ताजा हिमपात के सफेद चादर से ढका श्रीनगर

Related Articles

Back to top button