केरल में थमी बारिश, 95 फ़ीसदी लोगों को प्रभावित इलाक़ों से निकाला गया

नई दिल्ली। केरल में बाढ़ ने भारी तबाही मचायी हुई हैं, हालाकिं बारिश अभी थमी हुई है लेकिन बाढ़ की वजह से 400 ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवा दी 10 लाख से ज़्यादा लोग राहत शिविरों में हैं। केंद्र ने केरल की आपदा को गंभीर स्तर का माना है साथ ही मदद के लिए भेजे गए सामान में जीएसटी और कस्टम ड्यूटी को हटा लिया है।

वहीं बारिश थमने के बाद अब पानी उतर रहा है और प्रभावित इलाक़ों से 95 फ़ीसदी लोगों को निकाल लिया गया है। अब पूरा ज़ोर राहत पहुंचाने पर है। सेना, NDRF के लोग अब प्रभावितों तक राहत पहुंचाने में जुटे हैं। कई सरकारी और ग़ैर सरकारी एनजीओ भी राहत के काम में लगे हुए हैं।

20 हजार करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान होने का आंकड़ा सामने आया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को घोषणा कर कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने बाढ़ प्रभावित राज्य केरल के पुनर्निर्माण के लिए वित्तीय सहायता राशि बढ़ाकर 10 करोड़ डॉलर कर दी है।

वहीं केंद्र सरकार की बात की जाए तो अब तक केरल को पीएम मोदी ने बाढ़ राहत कोष से केरल को 500 करोड़ की मदद का भी ऐलान किया था और इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी 100 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान कर चुके हैं। साथ ही पीएम मोदी ने राज्य सरकार को आश्वासन दिया कि अनुरोध के अनुसार खाद्यान, दवाइयों सहित राहत सामग्री प्रदान की जाएगी।

Related Articles