मल्टीप्लेक्स में खत्म हुई महंगे स्नैक्स की टेंशन, साथ ले जा सकेंगे खाने-पीने का सामान

नई दिल्ली। मल्टीप्लेक्स आने के बाद कोई भी सिनेमाहाल में मूवी देखना पसंद नहीं करता। लेकिन इसके साथ ही एक चीज का दुख सभी को रहता है कि फिल्म देखने के दौरान उन्हें मुंह बांध कर रहना पड़ता है। कारण मल्टीप्लेक्स में बाहर से खाने-पीने का कोई सामन ले नहीं जा सकते और अंदर जो भी मिलता है, उसके भाव आसमान छूते हैं। इस कारण मिडिल क्लास फैमली संकोच के कारण कुछ खरीदने की हिम्मत नहीं कर पाते। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा सरकार ने अपनी नीतियों में बदलाव करते हुए सिनेमाहाल और मल्टीप्लेक्स में बाहर से खाने-पीने का सामन ले जाने की अनुमति दे दी है।

बाबर की बाबरी या अयोध्या के राम? अब फैसला आने में…

सिनेमाहाल में मूवी

खबरों के मुताबिक़ अब नई नीतियों के तहत दर्शक सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स के अंदर खाद्य सामग्री साथ लेकर जा सकेंगे।

बताते चलें कि अब अभी तक सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स के अंदर खाने-पीने की चीजें ले जाने की अनुमति नहीं थी। जिसके चलते दर्शकों को मजबूर होकर मल्टीप्लेक्स के अंदर से ही महंगे दामों में खाने-पीने की चीजें खरीदनी पड़ती हैं।

फटाफट यहां खरीदिए जमीन, छह हजार फीट से भी ज्‍यादा ऊंचाई…

हालांकि सरकार के इस कदम के बाद फिल्म देखने वाले दर्शकों को कुछ राहत मिल सकेगी। क्योंकि अब जो सिनेमाहॉल या मल्टीप्लेक्स इस नियम का पालन नहीं करेंगे सरकार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले एक जनहित याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी खाने-पीने का सामानों पर ज्यादा दाम वसूलने पर सिनेमाघर मालिकों को जोरदार फटकार लगाई थी।

उधर, सिनेमाघरों में ज्यादा दामों पर खाने-पीने की सामानों को बेचे जाने को लेकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना काफी समय से विरोध प्रदर्शन कर रही है। पार्टी ने इस मामले पर सिनेमाघर मालिकों को आंदोलन की चेतावनी भी दी थी।

बता दें ये कदम महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने उठाया है। इसलिए अभी फिलहाल इस राहत का लाभ केवल इसी राज्य में मिल पाएगा। बाकी अन्य राज्यों में आपको पहले की तरह ही नियमों का पालन करना होगा।

आशा की जा रही है कि महाराष्ट्र सरकार के इस कदम से प्रेरित हो अन्य राज्यों की सरकारे भी इस दिशा में अपना-अपना मन बनाये और नियमों में फेरबदल कर फ़िल्में देखने के शौक़ीन को थोड़ी राहत दें।

Related Articles