ऑफलाइन होंगे central board सीबीएसई के टर्म-1 एग्जाम

नई दिल्ली : हाल ही में एक बयान जारी कर central board सीबीएसई ने कहा की 10वीं और 12वीं की टर्म-1 की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। बोर्ड के मुताबिक डेट-शीट की घोषणा आज यानी 18 अक्टूबर को की जाएगी।

central board कराएगा ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम

बोर्ड ने कहा कि परीक्षाएं ऑब्जेक्टिव टाइप की होंगी और परीक्षा की अवधि नब्बे मिनट होगी। सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होंगी। इस कड़ी में सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि टर्म-1 की परीक्षाएं लेने के बाद अंकों के रूप में परिणामों की घोषणा की जाएगी।

भारद्वाज ने कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं या आंतरिक मूल्यांकन, टर्म-1 परीक्षाओं के ख़त्म होने से पहले स्कूलों में पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसमें निर्धारित अंक का आवंटन पाठ्यक्रम में कुल अंक का 50 प्रतिशत होगा और स्कूलों को पूरी योजना के बारे में अलग से सूचित किया जायेगा ताकि वे जरूरी तैयारी कर सके। भारद्वाज ने कहा कि टर्म-2 की परीक्षा मार्च अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसमें मेजर सब्जेक्ट्स की परीक्षा तय तारीख के आधार पर संबंधित स्कूलों में ही होगी। जबकि माइनर विषयों के लिए सीबीएसई ऐसे स्कूलों का एक समूह बनाएगा, जहां यह सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : रिलीज़ से पहले लीक हुईं redmi note 11, note 11 pro की स्पेसिफिकेशनस

Related Articles