Cyclone yaas का भयानक रूप, ओडिशा में तांडव, पश्चिम बंगाल में तबाही

नई दिल्ली: Cyclone yaas के ओडिशा के भद्रक डिस्ट्रिक्ट के तट से टकराने की खबर आ रही है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक यहाँ 120km/hr की गति से हवाएं चल रही हैं. इसके कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में भारी तूफ़ान के साथ बारिश हो रही है. वहीँ मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि ये आज दोपहर ओडिशा केपारादीप और सागर आईलैंड के बीच से गुजरेगा. वहीँ Cyclone yaas के कारण कई राज्यों को अलर्ट जारी किया गया है.

इससे पहले Cyclone yaas का असर बेहद भयानक रूप में देखने को मिला. पश्चिम बंगाल में जैसे ही Cyclone yaas लैंडफॉल के करीब पहुंचा है, पूर्व मेदिनीपुर जिले के दीघा में समुद्र में हलचल बहुत तेज हो गई है. Cyclone yaas के लैंडफॉल से पहले ओडिशाल के भद्रक जिले में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं. कुछ ही समय में यास चक्रवात बालासोर-धामरा के पास पहुंचेगा, जिसकी रफ्तात 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटा हो सकती है.

भारतीय मौसम विभाग IMD के मुताबिक, लैंडफॉल की प्रक्रिया जारी है. इसे पूरा होने में करीब 3 घंटे का समय लगेगा. 09.30 बजे तक चक्रवाती तूफान बालासोर से 30 किमी South-South East में स्थित था.

Yaas चक्रवात से बंगाल में तबाही, नदी का बांध टूटा, उतारी गई सेना

Yaas चक्रवात ने पश्चिम बंगाल में भी तबाही मचाना शुरू कर दिया है. साउथ 24 परगना जिले के संदेशखाली इलाके में तेज बारिश के कारण नदी का बांध टूट गया है. बसिरहाट में लगातार बारिश के बाद पानी गांवों में पहुंच गया है. जिसके बाद बसिरहाट में सेना को उतारा गया है. लगातार बारिश और तेज हवाओं की वजह से कोलकाता के साल्टलेक इलाके में भी कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं. प्रशासन की ओर से पेड़ों को हटाने का काम किया जा रहा है.

इन 8 प्रदेशों पर चक्रवात का सीधा असर

Cyclone yaas के कारन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आने वाले 3 दिनों में भारी बारिश होने की आशंका है. जबकि झारखंड में बुधवार, ब्रहस्पतिवार और शुक्रवार और बिहार के कई इलाकों में ब्रहस्पतिवार को बारिश होने के आसार है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने असम और मेघालय में भी 26-27 मई को कई जगह पर हल्की बारिश की बात कही है. इसी तरह दक्षिण में उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

ये भी पढ़ें : Corona Update: देश में COVID-19 के 2,08,921 नए मामले, जानें अपनें राज्य में संक्रमण का आंकड़ा

Related Articles

Back to top button