आज ही के दिन मुंबई में हुआ था आतंकी हमला, इजराइल बनाएगा स्मारक

आज की तारीख तो आप सभी को याद होगी, आज के ही दिन महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 26 नवंबर 2008 को ताज होटल सहित 6 जगहों पर आतंकी हमला हुआ था।

जेरूसलम: आज की तारीख तो आप सभी को याद होगी, आज के ही दिन महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 26 नवंबर 2008 को ताज होटल सहित 6 जगहों पर आतंकी हमला हुआ था। इजरायल के ऐलात शहर में इसी आतंकी हमले में मारे गए लोगो की याद में एक स्मारक बनाएगा। आतंकवादियों ने मुंबई में यहूदियों के चाबाड हाउस को निशाना बनाते हुए छह यहूदियों को मारा था। 26 नवंबर 2008 को हुए मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत और तीन सौ से अधिक लोग घायल हुए थे। इजरायल के ऐलात शहर में मुंबई हमले में मारे गए लोगो की याद में बने स्मारक के नाम से स्मारक शहर का एक चौक हो सकता है।

मेयर मीर इत्जाक स्मारक निर्माण की अनुमति देती

सितार आर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों ने यहां की मेयर मीर इत्जाक हा लेवी से वार्ता की है। ये स्मारक निर्माण की अनुमति देती है। उन्होंने बताया कि वे यहां पर भारत-इजरायल दोस्ती स्क्वायर या महात्मा गांधी स्क्वायर बनाए जाने के विचार कर रहे हैं। मुंबई में 2008 में आतंकवादी हमले पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने चार दिनों तक मुंबई में भारी तबाही मचाया था। यहूदियों के उपासना स्थल चबाड हाउस को भी निशाना बनाया गया था जिसमे कम से कम छह यहूदियों समेत 166 लोग मारे गए और 300 से अधिक लोग घायल हुए थे।

ये भी पढ़े : योगी आदित्यनाथ से मिले फ्रांस के राजदूत इमैन्युएल लेनैन

इजरायल श्रद्धांजलि अर्पित करेगा

मुंबई हमले में मारे गए सभी लोगों को इजरायल श्रद्धांजलि अर्पित करेगा। सितार आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने मीडिया को बताया, ‘हमने मुंबई हमलों के पीड़ितों की याद में एक स्मारक बनाने के लिए ऐलात के मेयर मीर इत्जाख हा लेवी से इजाजत ली है। मेयर ने कहा कि वह उस समिति में है जो चौक और चौराहे आदि की स्थापना, नामकरण के संबंध में फैसला करती है। इस संबंध में उन्हें मदद कर काफी खुशी होगी। पिछले सप्ताह बीरसेबा शहर में चबाड हाउस ने मुंबई हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया था।

Related Articles