तेजी से जारी कोविड-19 की टेस्टिंग, एक्टिव केस में आई कमी: नवनीत सहगल

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने कोरोना को लेकर बताया कि सीएम योगी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के साथ-साथ अभिनव प्रयोग से यूपी में कोरोना मामलों में कमी आई है। राज्य में कोरोना अन्य राज्यो के मुकाबले न्यूनतम स्तर पर है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा 18 मण्डलों व 40 जनपदों में जाने से स्वास्थ्य कर्मियों एवं निगरानी समितियों का उत्साह बढ़ा है।

उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 घटकर 600 से कम हो गये है तथा 23 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 60 से कम हो गये है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रतिदिन ढाई लाख के आसपास प्रतिदिन टेस्टिंग करने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा

सहगल ने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है। सहगल ने बताया कि आज मुख्यमंत्री ने बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने इटावा, औरैया और जालौन के जिलाधिकारियों को निर्देशित किया था और जालौन के उरई के कुछ क्षेत्रों में जहां जल भराव की स्थिति है वहां पर हेलीकाप्टर के माध्यम से भी खाद्य सामग्री पहुंचायी गयी थी।

सिंचाई मंत्री का वाराणसी एवं बलिया का हवाई निरीक्षण

सीएम के निर्देश पर सिंचाई मंत्री का वाराणसी एवं बलिया का हवाई निरीक्षण कर रहे हैं। सीएम योगी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि जिलों में कहीं भी जलभराव की समस्या है तो तत्काल राहत कार्य में तेजी लायें तथा खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने बताया कि सीएम कल काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर वीर शहीदों को नमन करेंगे और कल ही प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश के 02 करोड़ 31 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अन्तर्गत धनराशि आन्तरित करेंगे।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि सीएम योगी के निर्देशानुसार यूपी में बड़ी संख्या में संक्रमण कम होने के बावजूद, टेस्टिंग कम नहीं की जा रही है। गत एक दिन में कुल 2,54,442 सैम्पल की जांच की गयी है।

 

Related Articles