IPL
IPL

2016 की वो चार गेंद जिसे England और West Indies कभी नहीं भूल सकता, जानिये क्यों?

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज ( West Indies ) की क्रिकेट टीम ( Cricket Team ) और उसके फैंस के लिए आज का दिन यानी 3 अप्रैल बेहद खास है। क्योंकि आज से 5 साल पहले यानी 2016 में वेस्टइंडीज ( West Indies ) ने एक ही दिन में दो-दो वर्ल्ड कप जीतने का कारनामा किया था। वेस्टइंडीज ने इन दोनों वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के फाइनल भी एक ही जगह कोलकाता ( Kolkata ) के ईडन गार्डन्स ( Eden Gardens ) में जीते थे।

महज चार गेंदों ने बनाया चैंपियन

कहा जाता है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। जी हां इसका सबूत 2016 रहा है। आज से ठीक 5 साल पहले इंग्लैंड ( England  ) की टीम के हाथ से जीता हुआ टी20 विश्व कप ( T20 World Cup ) का खिताब निकल गया था। 20 ओवर का खेल महज चार गेंदों में पलट गया था और वेस्टइंडीज चैंपियन बन गया था।

चार गेंदों पर रो पड़े इंग्लैंड के खिलाड़ी

2016 के टी20 विश्व कप की वह चार गेंद जिसे ना ही इंग्लैंड भूल पाएगा और ना वेस्टइंडीज। क्योंकि महज चार गेंदों ने इंग्लैंड से टी20 विश्व कप जीतने का सपना छीन लिया था। दरअसल, 3 अप्रैल 2016 को कोलकाता के ईडन गार्डेंस मैदान पर टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबल इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम के बीच खेला गया था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में वेस्टाइंडीज के सामने 156 रनों का लक्ष्य रखा था।

वेस्टइंडीज के लिए ये लक्ष्य पहाड़ जैसा लग रहा था और इसका उदाहरण तब सामने आया जब वेस्टइंडीज को पारी के आखिरी यानी 20वें ओवर में 19 रन चाहिए थे और स्ट्राइक पर कार्लोस ब्रैथवेट थे, जिनका नाम विश्व क्रिकेट में उस समय तक बहुत कम लोग जानते थे। इंग्लैंड ने आखिरी ओवर विश्व के नामचीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को सौंपा था। उस समय इंग्लैंड के खिलाड़ी बेहद खुस नजर आ रहे थे। लेकिन जैसे ही बेन स्टोक्स ने अपने ओवर की पहली गेंद डाली वैसे ही ब्रैथवेट ने छक्का जड़ दिया।

लेकिन इसके बावजूद भी इंग्लैंड के खिलाड़ी मुसकान दिखा दे रही थी। इसके बाद स्टोक्स की दूसरी गेंद पर जैसे ही छक्का पड़ा तो इंग्लैंड के होश उड़ गए। फिर ऐसे ही ब्रैथवेट ने लगातार चार छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को T-20 विश्व चैंपियन बना दिया। इसके बाद बेन स्टोक्स समेत इंग्लैंड के कई खिलाड़ी भावुक नजर आए।

ये भी पढ़ें: IPL 2021: De Villiers ने चुनी अपनी ऑल टाइम IPL XI, Kohli की जगह इस खिलाड़ी को बनाया Captain

Related Articles

Back to top button