IPL
IPL

इस दिन से होगी ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की शुुरुआत, देश के सैकड़ों स्थानों पर होगा आयोजन

नई दिल्ली: देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की 12 मार्च से शुरुआत हो रही है। इस दौरान गुजरात में 92 कार्यक्रमों समेत देश के कोने कोने में 164 कार्यक्रम होंगे। मुख्य कार्यक्रम अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे।

केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल इस कार्यक्रम के तहत साबरमती आश्रम से नाडियाड तक 75 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे जो चार दिन बाद 16 मार्च को पूरी होगी। प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती आश्रम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में इंडिया एट 75 का प्रतीक चिन्ह और वेबसाइट जारी करेंगे। वह वोकल फॉर लोकल के लिए चरखा अभियान, आत्मनिर्भर इनक्यूबेटर का शुभारंभ करने के बाद पदयात्रा को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इसमें 81 युवकों का एक दल साबरमती से दांडी तक जाएगा।

केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल
केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि संस्कृति मंत्रालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्र और ट्राइफेड देश के 164 स्थानों पर इंडिया एट 75 के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। बता दें कि महात्मा गांधी ने 12 मार्च 1930 को ऐतिहासिक दांडी यात्रा शुरू की थी जो 6 अप्रैल 1930 को पूरी हुई थी। यह भी संयोग है कि 15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 साल पूरे होने के पहले 75 सप्ताह की अवधि 12 मार्च से आरंभ होगी।

यह भी पढ़ें: Jammu & Kashmir: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

Related Articles

Back to top button