सेब खाने से रहते है इन खतरनाक बिमारियों से दूर

नयी दिल्ली। यह तो हम सब जानते है कि सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है और स्वास्थ के लिए भी अच्छा रहता है, साथ ही ये हमे गंभीर बीमारियों कि चपेट में आने से भी बचाता है। लेकिन आपको पता है ये हमारे ऊपर निर्भर होता है कि हम सेब को किस तरह से खाते है।

कुछ लोग सेब को छील कर खाते है और कुछ छिलके के साथ लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है, कि सेब को किस तरह खाना चाहिए, सेब में विटामिन-ए, विटामिन-सी पाया जाता है, इसलिए जब हम सेब को छिलके के साथ खाते है तो ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके छिलके में ही विटामिन-सी होता है।

इसके साथ ही ये हमें कई सारी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है, जैसे कब्ज कि समस्या, फेफड़ो कि समस्या ऐसा कहा जाता है कि अगर हफ्ते में 5 या 6 सेब खा लिए जाये तो इससे फेफड़े अच्छे से काम करते है, साथ ही इससे अस्थमा होने की संभावना भी बेहद कम हो जाती है। सबसे अहम् बात ये कैंसर को होने से भी रोकता है।

अगर हम नियमित रूप से सेब खाए तो बहुत से रोगों से बचे रह सकते हैं। लेकिन आज कल के बच्चों को सेब भाता ही नहीं है, वो बस जंक फ़ूड के दीवाने रहते है तभी तो बचपन से ही वो बीमारियों के घेरे में आ जाते हैं।

 

Related Articles