मोदी सरकार ने बनाई बड़ी योजना, हर साल 10 लाख युवा करेंगे ये काम

नई दिल्ली। खबरों की माने तो केंद्र की मोदी सरकार इन दिनों युवाओं में अनुशासन और राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी योजना बना रही है। जिसके चलते हर साल देश के 10 लाख युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। इस योजना को नेशनल यूथ एमपावरमेंट स्कीम यानी N-YES के तहत शुरु करने की योजना बनाई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक इसमें 10वीं और 12वीं के छात्रों को शामिल किया जाएगा। इन्हें प्रशिक्षण के साथ साथ सरकार एक साल तक स्टाइपेंड भी देगी। साथ ही डिफेंस, पैरामिलिट्री और पुलिस में भर्ती होने वाले कैंडिडेट्स के लिए यह प्रशिक्षण अनिवार्य होगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पीएमओ ने इस योजना को मंजूर करने के लिए हाल ही में एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में शामिल होने वाले लोगों में डिफेंस मिनिस्ट्री, डिपार्टमेंट ऑफ यूथ अफेयर्स और मानव संसाधन मंत्रालय के प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे। साथ ही कहा जा रहा है कि जहां एक तरफ इसे N-YES के तहत शुरु करने की बात हुई वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय कैडेट कोर का ही विस्तार करने की बात पर अमल किया गया।

खबरों की माने तो इस योजना से पीएम के न्यू इंडिया 2022 विजन को पूरा करने में खासा मदद मिलेगी। इसके अंतर्गत योग, वोकेशनल, आईटी स्किल और आपदा प्रबंधन जैसी बातों को सिखाया जाएगा। साथ ही इस योजना में ग्रामीण इलाकों में खास ध्यान रखा जाएगा। लिहाजा ऐसा पहली बार नहीं जब केंद्र ने ऐसी किसी योजना को बनाया हो,कहा जा रहा है इससे पहले भी केंद्र एकबार प्रस्ताव रखकर देख चुकी है।

Related Articles