IPL
IPL

लोकतंत्र समर्थकों को कुचलने के लिए चीन का हांगकांग पर सबसे बड़ा प्रहार

बीजिंग : राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National security law) लागू करने के एक साल के भीतर चीन (China) ने गुरुवार को हांगकांग (Hong Kong) में कठोर चुनावी प्रणाली सुधार के लिए एक विधायी प्रक्रिया शुरू कर दी है। चीन का यह कदम हांगकांग में उसके खिलाफ हो रहे राजनीतिक विरोध को कम कर सकता है।

एक अमेरिकी समाचार पेपर के मुताबिक चीन ने शहर की सामान्य रूप से विवादास्पद राजनीति में एक मूलभूत बदलाव की योजना बनाई है। कम्युनिस्ट पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी झांग येसुई ने गुरुवार को घोषणा की कि चीन की राष्ट्रीय विधायिका ने हांगकांग में चुनाव नियमों को फिर से लिखने की योजना बनाई है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह क्षेत्र देशभक्तों द्वारा चलाया जाए, जिसे बीजिंग राष्ट्रीय सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति वफादार लोगों के रूप में परिभाषित कर सके।

लोकतंत्र समर्थकों पर सबसे बड़ा प्रहार

झांग ने प्रस्ताव का अभी विवरण जारी नहीं किया है, लेकिन हांगकांग नीति पर चीनी नेतृत्व के एक वरिष्ठ सलाहकार, लाउ सिउ-काई ने  बताया कि इस नए दृष्टिकोण से सरकारी एजेंसियों का इस शहर में निर्माण में मदत मिलेगी और देश के साथ विदेशी प्रतिनिधियों की सहभागिता तय की जा सकेगी।

अमेरिकी समाचार पत्र के मुताबिक बीजिंग की यह रणनीति हांगकांग (Hong Kong) में कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) के हाथों में सत्ता को आगे बढ़ाएगी और आने वाले वर्षों में विपक्ष की राजनीतिक उम्मीदों को खत्म करेगी। हांगकांग में अपने शासन के प्रतिरोध को खत्म करने के लिए चीन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किए जाने के महीनों बाद नए सुधार हुए हैं।

इसे भी पढ़े: ओटीटी प्लेटफार्मों की प्रगति के लिए मोदी सरकार लाई नए नियम, जानिए कैसे

बता दें कि इससे पहले बीजिंग (Beijing) में जून में सुरक्षा कानून लागू होने के बाद चुनावी पाबंदियों से विपक्षियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। कई लोकतंत्र समर्थक नेताओं को गिरफ्तार किया गया है जबकि कई नेताओं पर पाबंदी लगा दी गई है।

Related Articles

Back to top button