पीएम मोदी के सामने खड़ी हुई सबसे बड़ी मुसीबत, लोकसभा में जा सकती है बहुमत!

0

नई दिल्‍ली। 2014 में लोकसभा के चुनाव में प्रचंड बहुमत से जीतने के बाद बीजेपी की लोकसभा में पूरी बहुमत से आ गई थी। लेकिन राज्यसभा में बीजेपी के पास बहुमत नहीं है। अब पीएम मोदी के सामने एक और बड़ी मुसीबत मंडरा रही है। अब लोकसभा में भी बीजेपी के बहुमत पर खतरा मंडरा रहा है। बता दें, लोकसभा में बीजेपी सांसदों की संख्या 282 से घटकर 276 पर पहुंच चुकी है। इसी वजह से बीजेपी आने वाले उपचुनावों में पूरी ताकत झोंकने में लगी हुई है। अगर इन आठ उपचुनावों में से बीजेपी 5 पर जीत हासिल नहीं करती है तो लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या बहुमत से एक कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : बिहार में सीएम नीतीश के काफिले पर हुआ था जानलेवा हमला, तेजस्वी बोले – ये तो होना ही था

पांचों सीटें बीजेपी के लिए काफी अहम हैं

बता दें कि पिछले लगभग साढ़े तीन साल में लोकसभा में बीजेपी सांसदों की संख्या 282 से घटकर 276 पर पहुंच चुकी है। कुछ सांसदों के देहांत और कुछ के इस्तीफे की वजह से आठ लोकसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं। इनमें राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो-दो और महाराष्ट्र की एक भंडारा-गोंदिया की सीट पर चुनाव होने हैं। अब ऐसे में यह पांचों सीटें बीजेपी के लिए काफी अहम हैं, क्‍योंकि यदि बीजेपी इन पांचों सीटों पर जीत हासिल नहीं करती है, तो लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या बहुमत से एक कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : जानें क्यों राहुल गांधी के लिए बेहद खास है कर्नाटक विधानसभा चुनाव, आज नेताओं करेंगे मुलाकात

बीजेपी अपने 40 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारेगी

हालांकि इससे मोदी सरकार को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि एनडीए को मिलाकर बहुमत कहीं ज्यादा है। लेकिन अगर बीजेपी इन पांचों सीटों को हार जाती है, तो बतौर पार्टी लोकसभा में वह बहुमत से चूक जाएगी। यही कारण है कि राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बीजेपी अपने 40 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारेगी। इनमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : वोट की खातिर बीजेपी खेलने जा रही मुस्लिम कार्ड – ममता के उड़े होश, सत्ता पर मंडराया खतरा

loading...
शेयर करें