सऊदी की दुनिया का काला सच, यहां बंद कमरे के पीछे होता है…

0

नई दिल्ली। हाल ही में सऊदी अरब की कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई है जिसे वहां की कहानी खुद ब खुद बयां हो रही है। वहां रहनी वाली महिलाओं के रहन सहन के बारे में आपने सुना तो बहुत होगा लेकिन आज हम आपको इस खबर जरिए दिखाएंगे भी। जिसे देखकर आप काफी ज्यादा हैरान हो जाएंगे।

कुछ तस्वीरों के जरिए ब्रिटिश फोटोग्राफर ने बताने की योजना बनाई कि वहां महिलाएं किस तरह से रहती हैं। यह एक ऐसा देश है जहां महिलाओं को ड्राइविंग तो ड्राइविंग, पढ़ने और घूमने के लिए भी घरवालों की इजाजत लेनी पड़ती है। इसके साथ ही यहां महिलाओं को घर के किसी मर्द के साथ ही बाहर निकलने की इजाजत है।

महिलाओं को बुरके में ही तस्वीरें खिंचवाने को कहा जाता है। इसके लिए उनके घरवालों की इजाजत भी लेनी पड़ती है। लेकिन एक चौंकाने वाला सच यह सामने आया कि वहां कुछ क्लास ऐसी भी है जिनमें महिलाओं पर पाबंदियां नहीं हैं। कुछ औरतों ने उन्हें बताया कि उनके ब्वॉयफ्रेंड्स हैं और वो उनके साथ लेट-नाइट पार्टी भी करती हैं। उनके माता-पिता को इसका पता है और वो उनकी जिंदगी से कोई शिकायत नहीं रखते। कुछ इस तरह से वहां की महिलाओं का जीवन बीत जाता है। जहां एक तरफ पूरी तरह से बंधेज है वहीं दूसरी तरफ थोड़ी बहुत आजादी भी।

loading...
शेयर करें