तैरने की वजह से हुई लड़के की मौत, Postmortom में पता चला दिमाग खा गया कीड़ा!

कैलिफ़ोर्निया : हाल ही में एक बड़ा चौकाने वाला वाक़िया सामने आया है। खबर कैलिफ़ोर्निया की है। यहाँ की एक झील में तैरने गए बच्चे की मौत हो गई। मौत का कारण जानने के लिए जब Postmortom किया गया तो डॉक्टर तक सन्न रह गए। खबर के मुताबिक मृत बच्चे के सर में दिमाग नहीं बचा था क्यूंकि उसे पानी में रहने वाला एक कीड़ा खा गया था। इसी वजह से बच्चे की मौत हो गई थी

Postmortom से पहले सब सोच रहे थे मौत की वजह है डूबना

इस कड़ी में तेहामा काउंटी हेल्थ एजेंसी ने एक बयान के मुताबिक झील में तैरने की वजह से लड़के को एक “बेहद दुर्लभ” संक्रमण हो गया था जिसे साइंस की ज़बान में प्राइमरी अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) के रूप में जाना जाता है। इस कड़ी में कैलिफ़ोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ़ पब्लिक हेल्थ और कई स्पेशल प्रयोगशालाओं द्वारा किए गए परीक्षण से संकेत मिलता है कि लड़का नेगलेरिया फाउलेरी से संक्रमित हो गया था। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक एकल-कोशिका वाला जीव है जो आमतौर पर गर्म मीठे पानी में पाया जाता है, जैसे कि झीलें, नदियाँ और तालाब, साथ ही भूतापीय पानी और मिट्टी।

यह रोग मस्तिष्क के ऊतकों को नष्ट कर देता है – इसलिए इसे “ब्रेन-ईटिंग” कहा जाता है। इस अमीबा के ज्यादातर मामलों में मृत्यु हो जाती है। इस कड़ी में सीडीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि 2010 से 2019 के वर्षों में,अमेरिका में केवल 34 नेगलेरिया फाउलेरी संक्रमण की सूचना मिली थीजिसमें से 30 की मौत हो गई। जानकारों के मुताबिक नेगलेरिया फाउलेरी केवल तभी आपके अंदर प्रवेश करता है जब अमीबा से दूषित पानी में तैरता या सर डुबोता है।ज़्यादातर मामलों में, ऐसा तब होता है जब लोग गर्म मीठे पानी, जैसे झीलों और नदियों में तैर रहे हों या गोता लगा रहे होते हैं।

यह भी पढ़ें : SpiceJet Q1 : साल दर साल की मेहनत का मिला फल, इस बार इनकम हुई डबल

Related Articles