29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में होगी बैठके

नई दिल्ली :   कोरोना की वजह से संसद (Parliament) का शीतकालीन सत्र (winter session) रद्द किए जाने के बाद अब संसद का बजट सत्र (Parliament Budget Session) 29 जनवरी से शुरू होगा। इस दौरान एक फरवरी को बित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट संसद में पेश किया जाएगा।

लोकसभा सचिवालय (Lok Sabha Secretariat) से मिली जानकारी के अनुसार दो चरणों में चलने वाला बजट सत्र (Budget Session) का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू किया जाएगा, जबकि संसद (Parliament) के बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से शुरू होगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 8 मार्च से शुरू होकर 8 मार्च तक चलेगा। जानकारी के अनुसार 29 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाम कोविंद (President Ram Nam Kovind) दोपहर 11 बजे लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से सम्बोधित करेंगे। राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) की सिफारिश पर यह तय किया गया है।

 इस बार बजट सत्र के दौरान होगा प्रश्नकाल

संसद की स्थायी समिति को विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के अनुदान की मांगों पर विचार करने के लिए संसद का पहला चरण 15 फरवरी को स्थगित कर दिया जाएगा। इसके बाद 8 मार्च से संसद के दूसरे चरण की बैठक होगी। बता दें कि मानसून सत्र की तरह इस बार भी दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा की बैठके अलग- अलग पालियों में होंगी। लोकसभा की बैठके शाम 4 बजे से शुरू होकर 9 बजे तक चलेगी, जबकि राज्यसभा की बैठके दोपहर में होंगी। वहीं इस बार के सत्र में प्रश्नकाल होगा, पिछली बार मानसून सत्र में कोरोना की वजह प्रश्नकाल रद्द कर दिया गया था, जिसको लेकर राजनितिक पार्टियों ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा था।

इसे भी पढ़े: किसानों के समर्थन में राहुल गांधी आज दिल्ली की सड़को पर

Related Articles

Back to top button